Monday, October 26, 2020
More
    Home National बिहार विधानसभा चुनाव: 243 सीटों के 1.06 लाख केंद्रों पर 7.29 करोड़...

    बिहार विधानसभा चुनाव: 243 सीटों के 1.06 लाख केंद्रों पर 7.29 करोड़ लोग डालेंगे वोट

    नई दिल्ली, 25 सितंबर(आईएएनएस)। बिहार में एक अक्टूबर से विधानसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू होकर 10 नवंबर को मतगणना तक चलेगी। बिहार चुनाव के दौरान कोरोना के खतरे से बचाव के लिए आयोग ने कई खास प्रबंध किए हैं। मसलन, 2015 के मुकाबले 62 प्रतिशत से ज्यादा नए मतदान केंद्रों की व्यवस्था हुई है। जिससे इस बार एक मतदान केंद्र पर सिर्फ एक हजार लोग ही वोट देंगे। पहले 15 सौ लोग वोट देते थे। मतदान केंद्र के गेट पर हर व्यक्ति को थर्मल स्कैनर से गुजरना होगा। हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही वोटर वोट दे सकेंगे।

    मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों में 38 अनुसूचित वर्ग के लिए रिजर्व हैं तो दो सीटें अनुसूचित जनजाति(एसटी) के लिए आरक्षित हैं। बिहार में 23 सितंबर 2020 तक आंकड़ों के मुताबिक कुल 7,29,27,396 मतदाता हैं। जिसमें से 1,60,410 सर्विस वोटर्स हैं।

    2020 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए आयोग ने कुल 1,06,526 केंद्र बनाए हैं। जबकि 2015 में 65,367 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था। इस प्रकार कोरोना के कारण 62.96 प्रतिशत मतदान केंद्र बढ़े हैं।

    कोरोना की चुनौतियों के कारण ऑनलाइन नामांकन की भी सुविधा दी गई है। आयोग की वेबसाइट पर नामांकन फॉर्म उपलब्ध रहेंगे। ऑनलाइन आवेदन के बाद रिटनिर्ंग अफसर के कार्यालय में प्रिंट आउट जमा करना होगा। उम्मीदवारों को एफिडेविट और सिक्योरिटी मनी भी ऑनलाइन भरने की सुविधा दी गई है। खास बात है कि नामांकन के लिए सिर्फ दो लोग जा सकेंगे। नामांकन के लिए दो वाहनों का ही इस्तेमाल उम्मीदवार कर सकेंगे।

    पूरा चुनाव कार्यक्रम

    पहले चरण में कुल 71 सीटों के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। आठ अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी। नौ अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 12 अक्टूबर को नाम वापसी होगी। वहीं 28 अक्टूबर को मतदान होगा।

    दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए नौ अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। 16 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे। 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अक्टूबर तक नामवापसी। तीन नवंबर को मतदान होगा।

    इसी तरह तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी, वहीं 20 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे। 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच और 23 अक्टूबर तक वापसी हो सकेगी। सात नवंबर को मतदान होगा और दस नवंबर को नतीजे आएंगे।

    एनएनएम/एएनएम



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों में रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ

    नई दिल्ली, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से...

    केरल: सोने की तस्करी मामले में फरार आरोपी को एनआईए ने किया गिरफ्तार

    नई दिल्ली, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। केरल के सोने के तस्करी मामले में फरार चल रहे एक प्रमुख आरोपी राबिन्स के. हमीद...

    बिग बॉस 14 : राहुल के जान कुमार को नॉमिनेट करने पर नेपोटिज्म ट्रेंड

    मुंबई, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिग बॉस-14 के प्रतियोगी राहुल वैद्य ने जान कुमार सानू को नेपोटिज्म को लेकर नॉमिनेट किया, जिसके...

    सुप्रीम कोर्ट ने मप्र हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाई, चुनाव आयोग लेगा रैलियों पर फैसला

    नई दिल्ली, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में तीन नवंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनावों से जुड़े हाईकोर्ट के एक आदेश...

    Recent Comments

    WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com