Wednesday, October 28, 2020
More
    Home Politics मिशन बंगाल: बीजेपी ने टीएमसी के दो पूर्व नेताओं को राष्ट्रीय टीम...

    मिशन बंगाल: बीजेपी ने टीएमसी के दो पूर्व नेताओं को राष्ट्रीय टीम में दी अहम जिम्मेदारी

    नई दिल्ली, 26 सितंबर(आईएएनएस)। बीजेपी की नई राष्ट्रीय टीम में चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल के कुल तीन प्रमुख नेताओं को जगह मिली है।

    तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आने वाले राज्य के दिग्गज नेता मुकुल रॉय और अनुपम हाजरा को भाजपा ने क्रमश: राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और नेशनल सेक्रेटरी बनाया है। भाजपा की नई टीम में पश्चिम बंगाल से तीसरे नेता के तौर पर दार्जिलिंग सांसद राजू बिष्ट जगह बनाने में सफल रहे हैं। 34 वर्षीय राजू बिष्ट को पार्टी ने राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया है। नई राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाले तीनों नेताओं में सिर्फ राजू बिष्ट ही खांटी भाजपाई हैं। 2021 के पश्चिम बंगाल विधानभा चुनाव के मद्देनजर ये नियुक्तियां अहम मानी जा रही हैं।

    मुकुल रॉय को भाजपा में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जैसा बड़ा पद देने के पीछे कई वजहें बताई जा रही हैं। मुकुल रॉय, पश्चिम बंगाल के प्रभावशाली नेताओं में शुमार हैं। तृणमूल कांग्रेस के संस्थापक सदस्य रह चुके मुकुल रॉय की गिनती कभी ममता बनर्जी के सबसे खास नेताओं में होती थी। यही वजह रही कि ममता बनर्जी ने उन्हें केंद्र में रेल मंत्री भी बनाया था। बाद में रिश्तों में आई खटास के बाद मुकुल रॉय ने टीएमसी का साथ छोड़कर नवंबर 2017 में भाजपा का दामन थाम लिया था।

    भाजपा में आने के बाद से मुकुल रॉय लगातार सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस में सेंधमारी कर कई नेताओं को तोड़ने में जुटे रहे। जिससे भाजपा के पास तृणमूल कांग्रेस से आने वाले नेताओं की संख्या बढ़ती रही। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पश्चिम बंगाल में 18 लोकसभा सीटें जीतकर सबको चौंका दिया था। इस जीत में मुकुल रॉय की भी भूमिका मानी जाती है।

    सूत्रों का कहना है कि मेहनत के मुताबिक पार्टी में तवज्जो न मिलने पर मुकुल पिछले कुछ समय से नाराज चल रहे थे। वह खुद को बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री के दावेदार के रूप में भी देखना चाहते हैं। मगर पार्टी बगैर किसी को चेहरा बनाए 2021 का विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती है। पश्चिम बंगाल की प्रदेश टीम में मुकुल रॉय के करीबी नेताओं को भी मौका नहीं मिला था। जिससे मुकुल रॉय खुद को उपेक्षित मानकर चल रहे थे। सूत्रों का कहना है कि ऐसे में मुकुल रॉय को भाजपा ने सीधे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाकर बड़ा दांव चला है। माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल चुनाव को देखते हुए मुकुल रॉय की पार्टी में राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका बढ़ाई गई है।

    भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल के 38 वर्षीय युवा नेता अनुपम हाजरा को अपनी टीम में नेशनल सेक्रेटरी (राष्ट्रीय सचिव) बनाया है। अनुपम हाजरा भी तृणमूल कांग्रेस में रह चुके हैं। 2014 में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के टिकट पर बोलपुर से लोकसभा चुनाव जीता था। वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था। हालांकि, भाजपा के टिकट पर जादवपुर लोकसभा सीट से वह चुनाव हार गए थे। 2021 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर युवा चेहरे अनुपम हाजरा की भी अहम भूमिका होगी। ऐसे में पार्टी ने उन्हें नेशनल सेक्रेटरी बनाकर कद बढ़ाया है।

    भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल की दार्जिलिंग सीट से युवा सांसद राजू बिष्ट को बतौर राष्ट्रीय प्रवक्ता राष्ट्रीय टीम में शामिल किया है। ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ भाजपा सांसद राजू बिष्ट काफी आक्रामक रहते हैं। लोकसभा में भी वह कई बार राज्य से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाते रहे हैं। मीडिया में भी वह ममता बनर्जी सरकार पर हमलावर रहते हैं। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी ने राजू बिष्ट को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाने का दांव चला है।

    एनएनएम/एएनएम



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    मप्र में उप-चुनाव राष्ट्रवाद और राष्ट्रविरोधियों के बीच : उमा भारती

    भिंड, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा है कि राज्य में हो रहे उप-चुनाव राष्ट्रवाद और...

    केजरीवाल मानहानि के 4 साल पुराने मामले में बरी

    नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को भाजपा विधायक रमेश बिधूड़ी की ओर से वर्ष 2016...

    पर्थ में एक भी अंतर्राष्ट्रीय मैच न होने से वाका बेहद निराश

    मेलबर्न, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। वेस्टर्न आस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सीजन के दौरान उसे एक भी मैचों की मेजबानी...

    सुशांत की बहन के खिलाफ मुंबई पुलिस की एफआईआर छवि बिगाड़ने वाला : सीबीआई

    मुंबई, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूूरो (सीबीआई) ने बुधवार को दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की बहनों के खिलाफ रिया...

    Recent Comments

    WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com