Friday, October 30, 2020
More
    Home National कांग्रेस सांसद ने पीआईएल दायर कर कृषि कानूनों को चुनौती दी

    कांग्रेस सांसद ने पीआईएल दायर कर कृषि कानूनों को चुनौती दी

    नई दिल्ली, 28 सितंबर (आईएएनएस)। केरल से कांग्रेस सांसद टी.एन. प्रथापन ने सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की है, जिसमें उन्होंने संसद से हाल ही में पास हुए कृषि से जुड़े तीन विधेयकों की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी है।

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन विधेयकों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिसके बाद अब ये बिल कानून का रूप ले चुके हैं।

    प्रथापन ने अपनी याचिका में कहा है कि कृषक उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तीकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020 संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 21 के खिलाफ है।

    याचिका में दलील दी गई है कि कृषि उपज विपनन समिति (एपीएमसी) के बिना किसान बिना सुरक्षा कवच के हो जाएंगे और बाजार बहुराष्ट्रीय कंपनियों और कॉरपोरेट घरानों के लालच में पड़ जाएगा। ये बहुराष्ट्रीय कंपनियां अधिक लाभ कमाना चाहते हैं और गरीबों को इन्हें कोई परवाह नहीं है जो अपनी आजीविका के लिए खेती पर निर्भर रहते हैं।

    अधिवक्ता जेम्स पी. थॉमस के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है कि एपीएमसी से किसानों का शोषण रोकने में मदद मिली है। एपीएमसी ये सुनिश्चित करती है कि कोई किसान मंडी से खाली हाथ नहीं लौटेगा।

    याचिका में प्रथापन ने कहा, समझौतों को बढ़ावा देने के लिए की गई फार्मिग से किसानों को अपनी उपज के सही दाम नहीं मिल पाएंगे।

    याचिकाकर्ता ने कोर्ट से मांग की है कि शीर्ष अदालत कृषक (सशक्तीकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार कानून की धारा 2, 3, 4, 5, 6, 7, 13, 14, 18 और 19 को अवैध ठहराए।

    एसकेपी/एसजीके



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    कांग्रेस ने नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए शुरू की प्रक्रिया

    नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। मधुसूदन मिस्त्री की अगुवाई वाली कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के...

    यूरोपीय संघ के नेताओं ने फ्रांस में आतंकवादी हमलों की निंदा की

    ब्रसेल्स, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने फ्रांस में आतंकवादी हमलों की निंदा करते हुए एक संयुक्त बयान...

    बसपा से टिकट नहीं मिलने पर व्यापारी ने की खुदकुशी

    गाजीपुर, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक व्यापारी ने कथित रूप से खुदकुशी कर ली है और अपने...

    PM Modi 2-day Gujarat trip: दो दिवसीय दौरे के लिए गुजरात पहुंचे पीएम मोदी, पूर्व सीएम केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी, कई परियोजनाओं का...

    डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर है। शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री गांधीनगर पहुंचे और  पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई...

    Recent Comments