Wednesday, October 21, 2020
More
    Home International अमेरिका ने पुतिन के न्यू स्टार्ट संधि विस्तार के प्रस्ताव को खारिज...

    अमेरिका ने पुतिन के न्यू स्टार्ट संधि विस्तार के प्रस्ताव को खारिज किया

    वाशिंगटन, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस ने बिना किसी शर्त के कम से कम एक साल के लिए न्यू स्ट्रेटजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी (न्यू स्टार्ट) का विस्तार करने के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने शुक्रवार को कहा कि न्यू स्टार्ट को बिना परमाणु हथियारों के विस्तारित करने की राष्ट्रपति पुतिन की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई।

    उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि रूस महंगे हथियारों की दौड़ में शामिल होने से पहले अपनी स्थिति का मूल्यांकन करेगा।

    इससे पहले, दिन में पुतिन ने देश की सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के साथ मीटिंग में कहा था, मेरे पास एक प्रस्ताव है, जिसमें बिना शर्त कम से कम एक साल के लिए वर्तमान संधि का विस्तार कर सकते हैं।

    वॉशिंगटन और मॉस्को ने 2010 में न्यू स्टार्ट संधि पर हस्ताक्षर किए थे। यह संधि दोनों देशों के लिए तैनात रणनीतिक परमाणु हथियारों और डिलीवरी सिस्टम की संख्या की सीमा को निर्धारित करता है। दोनों परमाणु महाशक्तियों के बीच की यह हथियार नियंत्रण संधि 5 फरवरी, 2021 को समाप्त होगी।

    दोनों देशों की सहमति से इस संधि को अधिकतम पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। यदि इसमें विस्तार नहीं होता है तो 1972 के बाद ऐसा पहली बार होगा, जब अमेरिका और रूसी परमाणु हथियार अनियंत्रित होंगे।

    एसडीजे/एसजीके



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    कर्नाटक : आईपीएल सट्टेबाज गिरोह का भंडाफोड़, 1 गिरफ्तार

    बेंगलुरु, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। बेंगलुरु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) ने शहर में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के...

    स्मृति दिवस पर दिल्ली पुलिस ने शहीद कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

    नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस ने 1 सितंबर, 2019 से 31 अगस्त, 2020 के बीच ड्यूटी के दौरान अपने...

    पुलिस असामाजिक तत्वों, राष्ट्रद्रोही ताकतों का कठोरता से दमन करे : आनंदीबेन

    भोपाल, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि पुलिस असामाजिक तत्व एवं राष्ट्रद्रोही ताकतों का...

    आइटम पर चौतरफा घिरे कमलनाथ

    भोपाल 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में किसान, रोजगार, महंगाई से बड़ा मुद्दा आइटम बन गया है। इस...

    Recent Comments