Saturday, December 5, 2020
More
    Home National चीन के साथ गतिरोध के बीच दिल्ली में मिले एनएसए डोभाल और...

    चीन के साथ गतिरोध के बीच दिल्ली में मिले एनएसए डोभाल और पोम्पिओ

    नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से मुलाकात की। पोम्पिओ भारत-अमेरिका की मंत्री स्तर की 2 प्लस 2 वार्ता के लिए दिल्ली दौरे पर हैं।

    पोम्पिओ अपनी पत्नी सुसान और अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क टी. ऐस्पर के साथ सोमवार को भारत पहुंचे, जबकि अमेरिका में 3 नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार अंतिम चरण में है।

    आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि डोभाल ने पोम्पिओ और ऐस्पर के साथ साउथ ब्लॉक दफ्तर में रचनात्मक बैठक की। उन्होंने कई मुद्दों और रणनीतिक महत्व की चुनौतियों पर चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत जताई।

    अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, सोमवार को नई दिल्ली में ऐस्पर ने अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह से औपचारिक 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद से पहले मुलाकात की। दोनों ने अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों की ताकत की सराहना की और सैन्य सहयोग को गहरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

    अमेरिकी प्रधान उप प्रवक्ता केल ब्राउन के अनुसार, सोमवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दो वर्षों के बीच तीसरी अमेरिकी-भारत 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता का स्वागत करते हुए कहा कि यह दोनों के बीच मजबूत भागीदारी का प्रतीक है।

    बयान में कहा गया, कोविड-19 की चुनौतियों का पता लगाने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने से लेकर, वैक्सीन बनाने और आर्थिक समृद्धि पर सहयोग करने के लिए सचिव और मंत्री ने सहमति व्यक्त की है। दुनिया में भारत-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका-भारत वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और समृद्धि के लिए रणनीतिक भागीदारी बेहद अहम है।

    पोम्पिओ ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के आगामी कार्यकाल और अमेरिका और भारत के विभिन्न मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने के अवसर का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत की भागीदारी को और मजबूत करने के लिए और अवसरों को लेकर उम्मीद भी जताई।

    एसडीजे-एसकेपी



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    भारत में किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का अधिकार है : गुटेरेस के प्रवक्ता

    संयुक्त राष्ट्र, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा है कि भारत में किसानों को शांतिपूर्ण...

    Coronavirus India: देश में अबतक 96 लाख लोग संक्रमित, 24 घंटे में आए 36 हजार केस

    डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और...

    उत्तर भारत की भव्य शादियों में चोरी करने के लिए लीज पर लिए जाते हैं बच्चे

    नई दिल्ली, 5 दिसंबर (आईएएनएस)। जिस उम्र में बच्चों को स्कूल जाना चाहिए, उस उम्र में मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के गांवों...

    स्मार्टफोन: Micromax IN 1b पहली बार 10 दिसंबर को बिक्री के लिए होगा उपलब्ध, जानें इसकी खूबियां

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Micromax (माइक्रोमैक्स) ने बीते माह नवंबर में चीनी स्मार्टफोन को टक्कर देने अपने दो हैंडसेट लॉन्च...

    Recent Comments