Friday, November 27, 2020
More
    Home National बिहार चुनाव: 71 सीटों के लिए मतदान जारी, पहले 2 घंटे में...

    बिहार चुनाव: 71 सीटों के लिए मतदान जारी, पहले 2 घंटे में 6.74 फीसदी मतदान

    पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बुधवार को 71 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। सुबह सात बजे से मतदाता मतदान कर रहे हैं। मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है। पहले दो घंटे में 6.74 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

    पहले चरण में राज्य के 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयेाग के अनुसार, प्रथम चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनके लिए 31,371 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। पहले चरण में 114 महिला समेत 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं।

    राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पहले दो घंटे में यानी नौ बजे तक 6.74 प्रतिशत मतादाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे कम भागलपुर में 3.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने मत प्रतिशत पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि प्रारंभ में लोग कम निकलते हैं, दिन चढ़ने के बाद लोग निकलेंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

    सामान्य विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक जबकि कई इलाकों में सुबह सात बजे से तीन बजे और कुछ क्षेत्रों में शाम चार बजे तक ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

    पहले चरण के चुनाव में गया टाउन विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं।

    पहले चरण के चुनाव में कई प्रमुख नेता मैदान में हैं। जमुई से अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा गया टाउन से भाजपा के प्रेम कुमार, इमामगंज से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी मैदान में हैं और उन्हें राजद के उदय नारायण चौधरी टक्कर दे रहे हैं।

    प्रथम चरण के चुनाव में राजग की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 29, जनता दल युनाइटेड के 35, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह और विकासशील इंसान पार्टी के एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 42, कांग्रेस के 21 और भाकपा (माले) के आठ प्रत्याशी चुनावी समर में हैं।

    बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

    एमएनपी-एसकेपी



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    परीक्षा से पहले देशभर के छात्रों संग त्री स्तरीय संवाद करेंगे शिक्षा मंत्री

    नई दिल्ली, 27 नवंबर (आईएएनएस)। कोविड महामारी के बीच स्कूल, कॉलेज की परीक्षाएं करवाना एक चुनौती है। इसे स्वीकार करते हुए केंद्रीय शिक्षा...

    AUS VS IND : सिडनी वनडे में हार के बाद फील्डरों और गेंदबाजों पर बरसे कोहली

    डिजिटल डेस्क, सिडनी। भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शुक्रवार को पहले वनडे मैच में ही खराब प्रदर्शन के कारण 66 रनों से हार...

    निरंकारी मैदान पर किसानों को जरूरी सुविधाएं देगी दिल्ली सरकार

    नई दिल्ली, 27 नवंबर (आईएएनएस)। कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध जताने पंजाब से दिल्ली आए किसानों को बुराड़ी के निरंकारी मैदान पर...

    राजकुमारी दीया कुमारी का फाउंडेशन स्टोर जयपुर में होगा लॉन्च

    जयपुर, 27 नवंबर (आईएएनएस)। राजकुमारी दीया कुमारी फाउंडेशन (पीडीकेएफ) जल्द ही जयपुर में पीडीकेएफ स्टोर लॉन्च करेगी। इसके आउटलेट और ऑनलाइन स्टोर पर...

    Recent Comments