Sunday, December 6, 2020
More
    Home International जानिए, ट्रंप-बाइडन में कौन आगे, कौन पीछे

    जानिए, ट्रंप-बाइडन में कौन आगे, कौन पीछे


    न्यूयॉर्क, 1 नवंबर (आईएएनएस)। अगर कोई बड़ी गड़बड़ी नहीं हुई या कोई कानूनी अड़चन नहीं आई, तो ऐसा लग रहा है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन के पास डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में 270 इलेक्टोरल वोटों के विजयी लक्ष्य को पाने की संभावना ज्यादा है। ट्रंप व्हाइट हाउस में और चार साल बिताने के लिए फ्लोरिडा और पेंसिल्वेनिया पर निर्भर हो गए हैं।

    बाइडन को जीत के लिए उन तीन राज्यों को वापस जीतना होगा जहां ट्रंप ने 2016 में हिलरी क्लिंटन को बहुत ही कम अंतर से मात दी थी। वो तीन राज्य हैं – मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन।

    यदि बाइडन को उन सभी राज्यों में जीत मिलती है जहां 2016 में हिलरी ने जीत हासिल की थी, तो गणित कहता है पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीतने से वो आराम से 270 का आंकड़ा छू जाएंगे।

    विस्कॉन्सिन, पेंसिल्वेनिया और मिशिगन में ट्रंप ने 2016 में हिलरी को बहुत ही कम अंतर से हराया था। बाइडन को 2016 में क्लिंटन द्वारा किए गए प्रदर्शन से सिर्फ 1 अंक बेहतर करना होगा।

    2016 में बहुत सारे राज्यों में ट्रंप ने बहुत ही कम अंतर से जीत हासिल की थी। ये राज्य अब फिर से महत्वपूर्ण हो गए हैं। ये राज्य और उनके इलेक्टोरल वोट्स इस प्रकार हैं — एरिजोना (11), टेक्सस (38), जॉर्जिया (16), नेवाडा (6), नॉर्थ कैरोलाइना (15), आयोवा (6), ओहायो (18)।

    ट्रंप, जिन्होंने पिछले साल अपना आधिकारिक निवास डेमोक्रेटिक शासित न्यूयॉर्क से फ्लोरिडा शिफ्ट कर लिया था, को फ्लोरिडा के 29 चुनावी वोटों को जीतने का रास्ता ढूंढ़ना होगा। अगर ट्रंप फ्लोरिडा और पेंसिल्वेनिया जीत ले जाते हैं, तो उन्हें अभी भी 2016 में जीते हुए अधिकांश राज्यों को जीतना होगा तभी वो 270 का आंकड़ा पार कर पाएंगे।

    दशकों तक रिपब्लिकन का गढ़ रहे टेक्सस भी अब रंग बदल रहा है। बाइडन-कमला हैरिस की जोड़ी ने बढ़त बना ली है। आयोवा, जॉर्जिया और ओहायो में बाइडन की जीत, जिसे ट्रंप ने 2016 में जीता था, डेमोक्रेट्स की संख्या 300 से आगे ले जाएगी।

    रियलक्लेयर पॉलिटिक्स के एक नए सर्वे ने बाइडन को 6 प्रमुख राज्यों में ट्रंप से आगे रखा है। ये 6 राज्य हैं – फ्लोरिडा, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, एरिजोना और नॉर्थ कैरोलाइना।

    एसकेपी/एसजीके

    .Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

    .

    ...
    Know who is ahead in Trump-Biden, who is behind
    .
    .

    .



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    कोविड-19: CBSE छात्र बनेंगे स्मार्ट, जारी होगा डिजिटल एडमिट कार्ड

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए इस बार डिजिटल एडमिट कार्ड जारी किए...

    दिल्ली: नए संसद भवन की तस्वीर आई सामने, लोकसभा में होंगी 800 से ज्यादा सीटें, 10 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे भूमिपूजन

    डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और...

    Farmer Protest: किसानों और सरकार के बीज पांचवीं बैठक भी बेनतीजा, 9 को फिर होगी वार्ता, कृषि मंत्री बोले- जारी रहेगी MSP, इसे कोई...

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन लगातार 10वें दिन शनिवार को भी जारी रहा। वहीं सरकार...

    चहल को बतौर कनकशन सब्स्टीट्यूट लाना भारत का सही फैसला : कुंबले

    बेंगलुरु, 5 दिसंबर (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में रवींद्र जडेजा की जगह कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप...

    Recent Comments