Thursday, December 3, 2020
More
    Home Politics MP by-election: 28 सीटों पर 355 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम...

    MP by-election: 28 सीटों पर 355 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद, 69.68% लोगों ने डाले वोट, 2018 से 3% कम 

    डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को उप-चुनाव का मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। इन सीटों पर 355 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 69.68% लोगों ने ईवीएम में कैद किया। अब 10 नवंबर को गिनती होगी। हालांकि मतदान के प्रतिशत में कुछ बदलाव भी हो सकता है। यह आंकड़ा 2018 से 6% कम है, यानी पिछली बार इन सीटों पर 72.93% मतदान हुआ था। पिछली बार वोटिंग ज्यादा हुई थी तो इन 28 सीटों में से कांग्रेस को 27 हासिल हुई थीं। सबसे ज्यादा बदनावर में 81.26% तथा सबसे कम ग्वालियर ईस्ट में 42.99 प्रतिशत वोट डाले गए। 

    मिली जानकारी के अनुसार सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। धीरे-धीरे मतदान की रफ्तार बढ़ने लगी। शाम पांच बजे तक 66.09 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। मुरैना के सुमावली और भिंड के मेहगांव विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों के आसपास मामूली हिंसा हुई। कुछ मतदान केंद्र के इलाकों में गोली चली, तीन से चार लोग घायल हुए है, वहीं दो दुपहिया वाहन को भी जलाया गया। इसके अलावा ईवीएम भी तोड़ी गई।

    विवाद और हिंसा की आशंका के चलते कई उम्मीदवारों के रिश्तेदारों को पुलिस ने हिरासत में लिया। वहीं गोहद और ग्वालियर पूर्व क्षेत्र के उम्मीदवारों को पुलिस ने मतदान खत्म होने से पहले नजरबंद कर दिया। वहीं कई स्थानों पर लोगों ने विरोध दर्ज कराते हुए मतदान का बहिष्कार भी किया, बाद में प्रशासन ने उन्हें मना लिया। राज्य में एक बजे तक 42.71 प्रतिशत मतदान हो गया था। अपरान्ह 11 बजे तक 26.57 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके थे। पहले दो घंटों में 11 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। इसी तरह दोपहर तीन बजे तक 56.72 मतदाता मतदान कर चुके थे। दिन चढ़ने के साथ मतदान का प्रतिशत बढ़ा।

    उप निर्वाचन में कुल नौ हजार 361 मतदान केन्द्रों पर मतदान हुआ। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। अर्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया था। मतदान के लिए 13 हजार 115 बैलेट यूनिट, 13 हजार 115 कंट्रोल यूनिट एवं 14 हजार 50 वीवीपेट जिलों में उपलब्ध कराई गई। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरूण कुमार तोमर ने बताया कि प्रदेश में 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उप-निर्वाचन पूरी सुरक्षा व्यवस्था एवं कोविड-19 की गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए मतदान हुआ।

    मतदान के पहले मॉकपोल की प्रक्रिया अभ्यार्थियों के एजेंटों की उपस्थिति में संपन्न हुई। मॉकपोल के दौरान 63 कंन्ट्रोल यूनिट, 65 बैलेट यूनिट एवं 196 वीवीपेट खराब पाई गई, जिन्हें बदला गया। मतदान प्रात सात बजे से प्रारंभ हुआ, मतदान के दौरान खराब हुई 29 बैलेट यूनिट, 23 कन्ट्रोल यूनिट एवं 88 वीवीपेट को बदला गया। बताया गया है कि अंतिम के एक घंटे में बुजुर्ग और कोरोना पीड़ित मतदाताओं को मतदान रखने के लिए तय किया गया था, इसके चलते मतदान के प्रतिशत में भी कुछ बदलाव के आसार हैं।

    कमलनाथ ने लगाए पैसे बांटने के आरोप
    कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा है कि हमें जानकारी मिली कि पुलिस-प्रशासन की मदद से पैसे बांटे जा रहे थे, लेकिन वोटर बिकाऊ नहीं है। हमने फायरिंग वाली दो जगहों पर चुनाव आयोग से फिर से मतदान कराने को कहा है। ये सभी घटनाएं भाजपा की निराशा को साबित करती हैं।

    हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने को तैयार कांग्रेस: शिवराज
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, यह वही ईवीएम है जिससे 2018 में छत्तीसगढ़ और राजस्थान के नतीजे आए, तब ईवीएम ठीक थी लेकिन अब, जब पराजय सामने दिख रही है, तो उसे दोष देना कांग्रेस के नेताओं ने प्रारंभ कर दिया है।  

    20 मार्च को दिया था कमलनाथ ने सीएम पद से इस्तीफा
    कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में भाजपा सरकार बनी। इसके बाद कांग्रेस के चार अन्य विधायक भी पार्टी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।  

    बदनावर में कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में भिड़ंत
    धार जिले के बदनावर में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भिड़त हो गई है। इस घटना में छह लोग जख्मी हो गए हैं। इनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने मारपीट और हत्या के प्रयास के मामले में छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    कनाडा के कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय में बनी गुरु नानक चेयर

    टोरंटो, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने के लिए मॉन्ट्रियल के कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय ने...

    सुप्रीम कोर्ट बीसीसीआई पदाधिकारियों के कार्यकाल पर नहीं कर रहा सुनवाई

    नई दिल्ली, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट में सुधारों पर अंतिम निर्णय अभी भी कुछ हद तक दूर लग रहा है क्योंकि सुप्रीम...

    राज्यपाल ने राजस्थान सरकार की ओर से पारित 3 कृषि विधेयकों पर लगाई रोक

    जयपुर, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने केंद्रीय कृषि कानूनों को दरकिनार करने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से...

    भारत ने वार्नर की गैर मौजूदगी का फायदा उठाया : ठाकुर

    कैनबरा, 2 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने कहा है कि उनकी टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे...

    Recent Comments