Friday, November 27, 2020
More
    Home Politics एरिजोना में अभी भी तस्वीर साफ नहीं, ट्रंप-बाइडेन में कांटे का मुकाबला

    एरिजोना में अभी भी तस्वीर साफ नहीं, ट्रंप-बाइडेन में कांटे का मुकाबला

    न्यूयॉर्क, 6 नवंबर (आईएएनएस)। पहले, एसोसिएटेड प्रेस (एपी) और फॉक्स न्यूज ने डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन को एरिजोना का विजेता घोषित किया, लेकिन इसके परिणाम अभी तक सामने नहीं आए हैं और फिलहाल यह कहना मुश्किल है कि यहां कौन जीत रहा है। देश इस राज्य का परिणाम जानने को लेकर बेचैन है और चार अन्य राज्यों में भी परिणाम आने बाकी हैं।

    एरिजोना में, 3 लाख से कम वोटों की गिनती की जानी बाकी है। बाइडन की बढ़त अब 9 प्रतिशत (एपी के अनुसार) से 4.2 प्रतिशत तक सिमट कर रह गई है और लगातार कम हो रही है। महज लगभग 42,000 वोट अब बाइडन और ट्रंप को अलग कर रहे हैं। एरिजोना विजेता को 11 इलेक्टोरल वोट देता है।

    वोटों की अंतिम गिनती ट्रंप के पक्ष में जाती नजर आ रही है। उन्हें राज्य जीतने के लिए लगभग 59 फीसदी जीत हासिल करने की जरूरत है। यहां कम से कम 94 फीसदी वोट पड़े। शुक्रवार को सुबह 9 बजे (ईएसटी) वोटों का एक बड़ा हिस्सा आ जाएगा। ये नंबर काफी अहम होंगे।

    ट्रंप को एरिजोना की जरूरत है, उन्हें पेंसिल्वेनिया की जरूरत है और उन्हें एक सनसनीखेज वापसी के लिए अन्य राज्यों से भी कुछ संयोजन की दरकार है।

    एरिजोना आवश्यक है लेकिन ट्रंप के लिए पर्याप्त नहीं है, कमोबेश पेंसिलवेनिया के मामले में भी कुछ ऐसा ही है।

    एपी की कार्यकारी संपादक सैली बजबी ने आईएएनएस को बताया कि एपी ने बाइडेन के पक्ष में एरिजोना के 11 इलेक्टोरल वोटों को दिखाने का फैसला किया क्योंकि राष्ट्रपति इस पर पकड़ नहीं बना सकते।

    एक ईमेल के जवाब में, बजबी ने कहा, एसोसिएटेड प्रेस का एरिजोना से वोट काउंट परिणाम देखने और उनका विश्लेषण करना जारी है। एपी ने बुधवार को एरिजोना में स्थनाीय समयानुसार 2.50 बजे तड़के राज्यव्यापी विश्लेषण के बाद बाइडन को विजेता घोषित किया। निष्कर्ष निकाला गया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिन मतपत्रों की गिनती नहीं हुई है, उसके आधार पर पकड़ नहीं बना सकते। हम सभी मामलों में तथ्यों का पालन करेंगे।

    ट्रंप कैम्पेन एरिजोना को लेकर बेचैन है क्योंकि यहां पर ट्रंप की अगर हार होती है तो उनकी वापसी मुश्किल होगी।

    नेटवर्क ने कहा कि उनके लिए कुछ कहना मुश्किल था क्योंकि गुरुवार सुबह तक 450,000 वोटों की गिनती होनी बाकी थी।

    एपी गणना के आधार पर, बाइडन 264 पर है जबकि ट्रंप 214 इलेक्टोरल वोटों के साथ पीछे हैं। जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की जरूरत है।

    फॉक्स न्यूज ने भी एरिजोना में बाइडन की जीत दिखाई। एपी और फॉक्स की गणना के आधार पर, बाइडन और उनकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस जीत से सिर्फ छह इलेक्टोरल वोट दूर हैं। फॉक्स न्यूज की टीम एरिजोना को बाइडन के पक्ष में रखने के अपने फैसले के साथ खड़ी है।

    एरिजोना के अलावा पांच अन्य राज्यों – पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलाइना, नेवाडा और अलास्का में अभी परिणाम आना बाकी है।

    वीएवी-एसकेपी



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    बैठक के दौरान सिद्धू ने उबली सब्जी और मैंने खाई मिस्सी रोटी : अमरिंदर

    चंडीगढ़, 26 नवंबर (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपने पूर्व कैबिनेट सहयोगी नवजोत सिंह सिद्धू से राजनीतिक मतभेद के एक साल...

    सपा नेता आजम खां को कोर्ट से झटका, जमानत अर्जी खारिज

    प्रयागराज, 26 नवंबर (आईएएनएस)। समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ा झटका मिला है। मंत्री रहे आजम खां के...

    प्राकृतिक चिकित्सा के प्रसार में महात्मा गांधी का अहम योगदान : आयुष मंत्री

    नई दिल्ली, 26 नवंबर(आईएएनएस)। केंद्र सरकार के आयुष एवं रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि महात्मा गांधी ने प्राकृतिक चिकित्सा के प्रचार...

    बंगाल सरकार ने असंतुष्ट नेता सुवेंदु अधिकारी को मुख्य पद से हटाया

    कोलकाता, 26 नवंबर (आईएएनएस)। संभावित दलबदल की संभावनाओं के बीच पश्चिम बंगाल के सिंचाई और परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी को गुरुवार को हुगली...

    Recent Comments