Thursday, November 26, 2020
More
    Home Sports आईपीएल : तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम हर बार फाइनल...

    आईपीएल : तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम हर बार फाइनल में नहीं पहुंची

    नई दिल्ली, 6 नवंबर (आईएएनएस)। मुम्बई इंडियंस आईपीएल-13 के फाइनल में पहुंच चुकी है। चार बार की चैम्पियन मुम्बई की टीम ने तालिका में टॉप पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है।

    आईपीएल के 13 साल के इतिहास में यह सिर्फ तीसरा मौका है जब एक टीम तालिका में टॉप पर रहते हुए पहले ही प्रयास में फाइनल में पहुंच गई हो।

    प्लेऑफ का चलन 2011 से आया है और तब से लेकर आज तक चेन्नई सुपर किंग्स ने 2013 और मुम्बई इंडियंस ने 2019 में प्लेऑफ के पहले मैच में ही जीत हासिल करते हुए फाइनल तक का रास्ता तय किया है।

    इससे पहले तालिका में टॉप पर रहने वाली टीमों को क्वालीफायर 2 खेलना पड़ा है और हर टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी है और कुछ तो फाइनल में पहुंचकर भी हार गई हैं।

    प्रस्तुत है साल 2011 से अब तक टेबल टॉपरों का हाल :

    2011:

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर तालिका में सबसे ऊपर थी, लेकिन क्वालीफायर 1 से फाइनल के लिए योग्यता प्राप्त नहीं कर सकी। उसने हालांकि क्वालीफायर 2 जीतकर फाइनल में जगह बनाई लेकिन फिर फाइनल में हार गई।

    2012:

    तत्कालीन दिल्ली फ्रेंचाइजी-दिल्ली डेयरडेविल्स तालिका में शीर्ष पर रही, लेकिन दोनों प्लेऑफ मैच यानी क्वालिफायर 1 और क्वालिफायर 2 में हार गई।

    2013 :

    सीएसके ने नेट रन रेट के आधार पर शीर्ष स्थान हासिल किया और क्वालीफायर-1 जीतने के बाद सीधे फाइनल में पहुंचा। हालांकि, फाइनल में वे मुम्बई से हार गए।

    2014:

    किंग्स इलेवन पंजाब अंक तालिका में शीर्ष पर रही लेकिन उसने क्वालीफायर-1 गंवा दिया और लेकिन वह क्वालीफायर 2 के माध्यम से फाइनल में जा पहुंची हालांकि फाइनल में, वे केकेआर से हार गए।

    2015:

    सीएसके ने पहला और मुम्बई ने दूसरा स्थान पाया लेकिन सीएसके को क्वालिफायर 2 खेलना पड़ा, जिसे जीतकर वह फाइनल में पहुंची लेकिन फाइनल में उसे मुम्बई से हार मिली।

    2016:

    गुजरात लायंस शीर्ष पर रहा, लेकिन क्वालिफायर-1 और क्वालिफायर-2 दोनों में हार गया।

    2017:

    मुंबई इंडियंस ने शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन क्वालिफायर-1 में हार गई। इसलिए, उसे क्वालीफायर-2 खेलना पड़ा, जिसे जीतकर वह फाइनल में पहुंची और अंतत: चैम्पियन बनी।

    2018:

    एसआरएच नेट रन रेट के कारण अंक तालिका के शीर्ष पर रही लेकिन वह क्वालीफायर-1 हार गई और फिर उसे क्वालीफायर-2 खेलना पड़ा। इस मुकाबले को जीतकर वह फाइनल में पहुंची लेकिन वहां उसे सीएसके से हार मिली।

    2019:

    मुंबई इंडियंस ने शीर्ष स्थान हासिल किया। क्वालीफायर 1 जीता और फिर फाइनल भी जीता।

    2020

    मुंबई इंडियंस ने अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया और क्वालीफायर-1 के माध्यम से फाइनल में जगह बनाई। क्या वे 10 नवंबर को अपना 2019 का कारनामा दोहरा पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी?

    जेएनएस



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    26/11 : मुंबई ने शहीदों, मृतजनों को आंसुओं के साथ किया याद

    मुंबई, 26 नवंबर (आईएएनएस)। मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकवादी हमले के 12 साल हो चुके हैं। हमले की बरसी के...

    SUV: BMW X5 M भारत में हुई लॉन्च, कीमत 1.94 करोड़ रुपए

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी BMW (बीएमडब्ल्यू) ने भारत में अपनी पॉवरफुल एसयूवी को लॉन्च कर दिया है।...

    बॉलीवुड ड्रग्स मामला : क्षितिज प्रसाद को 2 महीने बाद मिली जमानत

    मुंबई, 26 नवंबर (आईएएनएस)। मुंबई की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को बॉलीवुड फिल्म निर्माता करण जौहर के पूर्व सहयोगी क्षितिज आर. प्रसाद...

    श्रीनगर में गश्ती दल पर आतंकी हमला, 2 जवान शहीद

    श्रीनगर, 26 नवंबर (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव होने में जब बमुश्किल 48 घंटे बाकी रह गए हैं, तब इस केंद्र शासित प्रदेश...

    Recent Comments