Thursday, December 3, 2020
More
    Home National केंद्रीय मंत्री जावडेकर बोले, वायु प्रदूषण रोकने के लिए हर मोर्चे पर...

    केंद्रीय मंत्री जावडेकर बोले, वायु प्रदूषण रोकने के लिए हर मोर्चे पर काम कर रही सरकार

    नई दिल्ली, 6 नवंबर(आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार हर मोर्चे पर काम कर रही है। वायु प्रदूषण को खत्म करने की दिशा में सभी संभावित प्रौद्योगिकीय उपायों का स्वागत और उनको प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

    पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि केंद्र सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हर मोर्चे पर लगातार काम कर रही है। देश के उत्तरी भागों, विशेषकर दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार स्रोत के स्तर, चाहे वह उद्योग हो या थर्मल पावर स्टेशन, वाहन प्रदूषण, भवन निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट या डंठल जलाना, जो प्रदूषण पैदा करने के प्रमुख स्रोत हैं, पर कार्रवाई करके वायु प्रदूषण को खत्म करने की दिशा में काम कर रही है।

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार वायु प्रदूषण की समस्या को समाप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेगी और इस संबंध में सभी संभावित प्रौद्योगिकीय उपायों को प्रोत्साहित करेगी।

    पुणे में प्राज टेक्नोलॉजीज की ओर से विकसित बायोमास से संपीड़ित बायोगैस का उत्पादन करने वाले देश के पहले प्रदर्शन संयंत्र के आभासी उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, जावडेकर ने कहा कि फसलों के डंठल जलाना चिंता का एक और विषय है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस किस्म की तकनीक ऐसी समस्या को खत्म करने में मदद करेगी।

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देशभर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सौर ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है और एक आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को मजबूती देने के उद्देश्य से हमें स्वच्छ ऊर्जा के लिए इसके अक्षय संसाधनों के दोहन की नई तकनीकों को और आगे विकसित करने की जरूरत है।

    केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि भारत सरकार देश में विद्युत चालित वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने का निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि देशभर के 122 शहरों में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम भी तैयार किया गया है।

    एनएनएम/एएनएम



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    जम्मू-कश्मीर में पंच उपचुनाव के दूसरे चरण में 65 फीसदी मतदान

    श्रीनगर, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के चुनाव आयुक्त के.के. शर्मा ने बुधवार को बताया कि पंच पद के उपचुनाव के दूसरे...

    जम्मू-कश्मीर: पंच उपचुनाव के दूसरे चरण में 65 फीसदी मतदान

    डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर के चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने बुधवार को बताया कि पंच पद के उपचुनाव के दूसरे चरण में...

    World Corona: रूस में अगले हफ्ते से शुरू होंगे वैक्सीन लगाने का कैम्पेन, राष्ट्रपति पुतिन ने आदेश दिए 

    डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अगले हफ्ते से देश में कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू करने के...

    किसान आंदोलन: किसानों से बातचीत से पहले आज पंजाब के CM से मिलेंगे गृहमंत्री शाह, किसानों बोले- देशभर में होगा आंदोलन

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन बुधवार को 7वें दिन भी जारी रहा। किसानों...

    Recent Comments