Wednesday, November 25, 2020
More
    Home Lifestyle HEALT: एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स त्वचा की सफाई, आसान क्लीनअप के लिए...

    HEALT: एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स त्वचा की सफाई, आसान क्लीनअप के लिए बेहतर

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शिशुओं द्वारा खेलने या खाने के दौरान गंदगी फैलाना आम बात है और आमतौर पर वे सफाई करने के दौरान शांत नहीं रहते हैं कुछ न कुछ शरारत करते रहते हैं, ऐसे में उनकी त्वचा की सफाई और देखभाल के लिए एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स बेहतर हैं। इनके अलावा यह वाइप्स सफाई की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है, जिससे उन लोगों के लिए काम थोड़ा सुविधाजनक हो जाता है, जिनके लिए सफाई, डायपर बदलने और बच्चे की त्वचा की देखभाल और पूरी स्वच्छता को लेकर निरंतर चुनौतियों के साथ अपने नवजात शिशु की देखभाल करना भारी होने लगता है।

    द हिमालया ड्रग कंपनी, आर एंड डी, आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. प्रतिभा बबशेट ने कहा, हर बार अपने बच्चे को साफ करने के लिए तीन-चार वाइप्स को बाहर निकालने के लिए संघर्ष करने के बजाय, एक एक्स्ट्रा लार्ज वाइप का उपयोग करने से चेहरे की सफाई तेजी से होती है। वाइप्स के उपयोग की महत्ता की बात करने के साथ ही उसके पराबेन, फ्थालेट्स, सिलिकोन रहित होने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि माता-पिता एक ऐसे वाइप का उपयोग करें जो उनके बच्चे की नाजुक त्वचा पर कोमल और सुरक्षित हो। एक ऐसे वाइप का उपयोग करने पर विचार करें, जो न सिर्फ बड़ा हो, बल्कि प्राकृतिक सामग्री की अच्छाई से भी युक्त हो। एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स का उपयोग किन-किन चीजों के लिए किया जा सकता है, उसका उदाहरण नीचे दिया गया है।

    ठंड के दिनों में 
    सर्दियों की शुरुआत हो रही है, और ऐसे में आपके बच्चे को दिन के समय स्नान कराने की सलाह दी जाती है, वह भी धूप में। यदि आप अपने बच्चे को सुलाने से पहले साफ करना चाहते हैं, तो आप टाइम टेस्टेड जड़ी-बूटियों की अच्छाई से युक्त बेबी वाइप्स का उपयोग कर सकते हैं। यह ठंड के दिनों में शिशु की त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करेगा।

    हर पल तरोताजा रहें
    पूरे दिन के खेलकूद के बाद आप गंदगी और कीटाणुओं को दूर करने के लिए बेबी वाइप्स का उपयोग करके अपने बच्चे को चेहरे से पैर तक फ्रेश कर सकते हैं। आपके बच्चे को कहीं भी, कभी भी तरोताजा करने के लिहाज से एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स आदर्श विकल्प है।

    जब बच्चा अस्वस्थ हो 
    खासकर जब आपका बच्चा अस्वस्थ होता है, तो बेबी वाइप्स का उपयोग करने से आपके छोटे बच्चे की कम समय में सफाई हो जाएगी।

    बेडटाइम ताजगी
    अपने बच्चे को सुलाने से पहले, आप अपने बच्चे को तरोताजा कर सकती हैं, कुछ बेबी क्रीम या लोशन लगा सकती हैं, और नाइट सूट पहना सकती हैं। यह न सिर्फ स्वच्छता बनाए रखेगा, बल्कि बच्चे को अच्छी नींद दिलाने में मदद करेगा।

    बच्चे की नाजुक त्वचा को ध्यान में रखते हुए आप एलोवेरा और इंडियन लॉटस जैसी सामग्री की अच्छाई के साथ एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप का चयन करना पसंद कर सकते हैं। इंडियन लॉटस बच्चे की त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करता है और आयुर्वेद की एक जानी-मानी जड़ी-बूटी एलोवेरा शिशु की त्वचा को तरोताजा और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करता है। गंदगी हटाने के लिए बच्चे के चेहरे और शरीर को साफ करने के लिए एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप सुविधाजनक होते हैं। अल्कोहल रहित वाइप्स का प्रयोग करें जो बच्चे की त्वचा पर कोमल और सुरक्षित हों। हालांकि यह आपके बच्चे की स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है, फिर भी अपने छोटे शिशु को नियमित स्नान कराते रहें।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    सीबीआई ने बिहार, तामिलनाड़ु, केरल में कई स्थानों पर मारे छापे ,1 करोड़ नकद बरामद

    नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को बिहार, तमिलनाडु और केरल में रेलवे के मुख्य अभियंता, सहायक निदेशक,...

    क्रिकेट फैन गोल्फर चोपड़ा, भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज में एक भी गेंद मिस नहीं करेंगे

    नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। स्वीडन के पेशेवर गोल्फर डेनियल समीर चोपड़ा क्रिकेट के बहुत बड़े फैन हैं और वह हमेशा भारत के...

    मप्र में धर्म स्वातं˜य विधेयक-2020 के मसौदे को दिया जा रहा अंतिम रूप

    भोपाल, 25 नवंबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में धर्मातरण और जोर जबरदस्ती से होने वाले विवाहों की रोकथाम के लिए धर्म स्वातं˜य विधेयक-2020 के मसौदे...

    अकबरुद्दीन ओवैसी ने नरसिम्हा राव और एनटीआर की समाधि तोड़ने की चुनौती दी

    हैदराबाद, 25 नवंबर (आईएएनएस)। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) नेता अकबरुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव और आंध्र...

    Recent Comments