Saturday, November 28, 2020
More
    Home Sports IPL-13: दूसरे क्वालिफायर में आज हैदराबाद-दिल्ली आमने-सामने, जीतने वाली टीम का फाइनल...

    IPL-13: दूसरे क्वालिफायर में आज हैदराबाद-दिल्ली आमने-सामने, जीतने वाली टीम का फाइनल में मुंबई से होगा मुकाबला

    डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का दूसरा क्वालिफायर मैच आज सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम का दुबई में 10 नवंबर को फाइनल में मुंबई इंडियंस से सामना होगा। इस मैच को जीतकर दिल्ली अपना पहला फाइनल खेलना चाहेगी।

    बता दें कि, दिल्ली को क्वालीफायर-1 में मुंबई ने 57 रन से हराया था और इसलिए वो अब क्वालीफायर-2 में खेलेगी। वहीं 2016 की विजेता हैदराबाद ने एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 6 विकेट से हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई है। दिल्ली ने अभी तक एक भी बार फाइनल नहीं खेला है। खिताब जीतने के लिए वह बेताब होगी। वहीं, हैदराबाद भी अपने दूसरे खिताब के लिए पूरी जोर अजमाइश करेगी। हैदराबाद ने पिछले चार मैचों में जिस तरह की क्रिकेट खेली है वह बताता है कि यह टीम फॉर्म में है। 

    पिछले चार मैचों में हर मैच उसके लिए नॉकआउट था, जिसमें हार उसे लीग के बाहर पहुंचा सकती थी। लेकिन डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली टीम ने हर मैच में बाजी मारी और क्वालीफायर तक पहुंची है। अब फाइनल में पहुंचने के लिए उसे एक और बाधा पार करनी होगी, दिल्ली को हराने की। वहीं दिल्ली ने सीजन के पहले हाफ में जिस तरह का खेल दिखाया था, वो दूसरे हाफ में देखने को नहीं मिला है। पहले क्वालीफायर में तो उसके बल्लेबाजों ने बेहद निराश किया था। अगर उस प्रदर्शन में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली के लिए जीत मुश्किल है। सनराइजर्स हैदराबाद का गेंदबाजी आक्रामण बेहद मजबूत है। उसने मुंबई, बेंगलोर जैसी टीमों को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया और पूरी संभावना है कि वह दिल्ली के बल्लेबाजो की भी नाक में दम करेगी। 

    पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत ने दिल्ली की उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है। शिखर धवन फॉर्म में हैं, लेकिन अकेले लड़ रहे है। क्वालीफायर में तो वह भी शांत बैठ गए थे। कप्तान श्रेयस अय्यर ने शुरूआती मैचों में अच्छी पारियां खेली थीं, लेकिन दूसरे हाफ में उनका बल्ला खामोश है। मार्कस स्टोयनिस ने मुंबई के खिलाफ अर्धशतक जमाया था, लेकिन उनकी यह पारी देर से आई थी। टीम के लिए बेहद जरूरी है कि स्टोयनिस इस प्रदर्शन को हैदराबाद के खिलाफ जारी रखें। टी. नटारजन, संदीप शर्मा, जेसन होल्डर और राशिद खान के आगे यह सभी कितने असरदार होंगे यह बड़ा सवाल है।

    गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया हैदराबाद के बल्लेबाजों को परेशानी दे सकते हैं। मध्य के ओवरों में रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल भी यह काम करना बखूबी जानते हैं। लेकिन दिल्ली के लिए एक समस्या पांचवें गेंदबाज की रही है। तुषार देशपांड को दिल्ली ने आजमाया था जो सफल भी रहे थे, लेकिन फिर वह गायब हो गए। डेनियल सैम्स भी इस जगह अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। हैदराबाद की बल्लेबाजी इस समय अपने रंग में हैं। रिद्धिमान साहा ने वॉर्नर के साथ मिलकर टीम को अहम मैचों में जीत दिलाई। एलिमिनेटर में तो साहा भी नहीं थे, लेकिन मुश्किल समय में केन विलियम्सन और फिर अंत में होल्डर ने कुछ अच्छे शॉट्स लगा टीम को जीत दिलाई थी।

    एक चीज जो देखने वाली है वो यह है कि हैदराबाद के गेंदबाजों ने सामने वाली टीम को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। दिल्ली अगर बड़ा स्कोर कर जाती है तो फिर हैदराबाद के लिए लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा। साहा दूसरे क्वालीफायर में खेलते हैं या नहीं इस पर कुछ जानकारी नहीं है। उनको जोड़ भी लें तो साहा, वॉर्नर, विलियम्सन, मनीष पांडे और होल्डर से युक्त हैदराबाद का बल्लेबाजी क्रम होगा। बड़े नामों के बाद भी यह टीम विशाल स्कोर हासिल करती अभी तक तो नहीं दिखी है।

    लीग स्टेज में दिल्ली दूसरे और हैदराबाद तीसरे स्थान पर
    लीग स्टेज में हैदराबाद और दिल्ली का दो बार आमना-सामना हुआ था। दोनों मैच हैदराबाद ने जीते थे। पहले मैच में उसने दिल्ली को 15 रन और दूसरे मैच में 88 रन से हराया था। वहीं लीग स्टेज में दिल्ली ने अपने 14 मैचों में 8 जीते और 6 हारे थे। हैदराबाद ने अपने 14 मैचों में से 7 जीते और 7 में ही उसे हार मिली थी। पॉइंट्स टेबल में दिल्ली 16 अंकों के साथ दूसरे और हैदराबाद 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। 

    हेड-टु-हेड
    दोनों टीमों के बीच IPL में अब तक 17 मैच खेले गए हैं। जिसमें से हैदराबाद ने 11 जीते हैं। जबकि दिल्ली सिर्फ 6 मैच जीतने में सफल रही है। अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो, दिल्ली ने यहां अब तक 5 मैच खेले हैं। जिसमें से 1 जीता है और 4 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं हैदराबाद के अब तक यहां 5 मैच हुए हैं। जिसमें से उसने 2 जीते और 3 मैचों में उसे हार मिली है। 

    टीमें  :

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) : डेविड वॉर्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बैसिल थम्पी, बिली स्टानलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रीयम गर्ग, जेसन होल्डर, संदीप बवांका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव।

    दिल्ली कैपिटल्स (DC) : श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस, कीमो पॉल, आवेश खान, हर्षल पटेल, कैगिसो रबाडा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, एनरिक नॉर्खिया, तुषार देशपांडे।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

    अमरावती, 27 नवंबर (आईएएनएस)। चक्रवात निवार के प्रभाव में आने से पहले ही हिंद महासागर और उससे सटे अंडमान सागर में एक और...

    दिल्ली चलो आंदोलन के बीच सच्ची पंजाबी भावना

    चंडीगढ़, 27 नवंबर (आईएएनएस)। दुनिया भर के आपदा प्रभावित क्षेत्रों और नागरिक संघर्ष क्षेत्रों में मानवीय सहायता प्रदान करने वाली पंजाबी भावना अब...

    शादी सामारोह में पीपीई किट पहन नाचा शख्स, वीडियो वायरल

    जयपुर, 27 नवंबर (आईएएनएस)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें होम आइसोलेशन रहने वाले एक आदमी को...

    केरल के मामलों में महज अपना काम कर रही हैं केंद्रीय एजेंसियां : मुरलीधरन

    तिरुवनंतपुरम, 27 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन ने शुक्रवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्‍सवादी (माकपा) के राज्य सचिव ए. विजयराघवन पर पटलवार किया,...

    Recent Comments