Thursday, November 26, 2020
More
    Home Lifestyle Health: शरीर को डिटॉक्स करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में गुड़ करता...

    Health: शरीर को डिटॉक्स करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में गुड़ करता है मदद, जानिए गुड़ खाने के 5 अद्भुत फायदे

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुड़ हमारे फूड कल्चर का एक अभिन्न अंग है। इसे उत्तर भारत में गन्ने से बनाया जाता है। पूर्व, पश्चिम और दक्षिण भारत में खजूर, नारियल या अन्य ताड़ के पेड़ से। लेकिन कई लोगों को यह एहसास नहीं है कि स्वास्थ के लिए इसका सेवन कितना फायदेमंद है। 2016 में आयुरफार्म – इंटरनेशनल जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड एलाइड साइंसेज में इसे लेकर एक स्टडी भी प्रकाशित की गई थी। इसमें कहा गया था कि आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही चिकित्सीय और औषधीय उद्देश्यों के लिए गुड़ का उपयोग होता आ रहा है।

    यह केवल इसलिए नहीं है क्योंकि सफेद चीनी की तुलना में गुड़ एक प्राकृतिक और स्वस्थ स्वीटनर है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि इसकी मिनरल कंटेंट काफी ज्यादा है। गुड़ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और फास्फोरस होता है। इसके अलावा जिंक, कॉपर, थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन भी मौजूद होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि गुड़ में विटामिन बी होता हैं। कुछ मात्रा में प्लांट प्रोटीन, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट भी इसमें मौजूद होते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि गुड़ खाने के कई लाभ है। खासकर सर्दियों के मौसम में। आज हम आपको गुड़ के पांच फायदे बताने जा रहे हैं।

    1. पूरे शरीर को साफ करता है
    फूड केमिस्ट्री में 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और खनिज इसे साइटोप्रोटेक्टिव गुणवत्ता प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि यह न केवल फेफड़ों से बलगम को साफ कर सकता है, बल्कि श्वसन और पाचन तंत्र को भी अंदर से साफ करता है। वास्तव में, रोजाना कम से कम एक बार गुड़ खाने से आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है।

    2. पाचन में सुधार
    भोजन के बाद आमतौर पर गुड़ का सेवन करने का एक कारण है। यह डाइजेस्टिव एंजाइमों को रिलीज करने में मदद करता है। यह भी माना जाता है कि गुड़ उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कब्ज और अन्य पाचन से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं।

    3. एनीमिया को रोकता है
    गुड़ आयरन और फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भरा होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहायता करता है। जो लोग कम आयरन वाली डाइट लेते हैं उन्हें एनीमिया का खतरा बना रहता है। ऐसे में गुड़ का सेवन एक प्रभावी उपाय है।

    4. इम्यूनिटी में सुधार
    कोई भी भोजन जो पोषक तत्वों से भरा होता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए गुड़ को मानव जाति के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। यही कारण है कि सर्दियों के दौरान गुड़ का अधिक सेवन किया जाता है, जब आपके शरीर को फ्लू और अन्य बीमारियों को दूर रखने के लिए  एक्स्ट्रा इम्युनिटी बूस्ट की जरुरत होती है।

    5. ग्लूकोज को नियंत्रित करता है और वजन कम करता है
    गुड़ सफेद चीनी का एक बेहतरीन विकल्प है। सफेद चीनी आपके ब्लेड ग्लूकोज के लेवल और वजन बढ़ने और मोटापे के जोखिम को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। एक स्वीटनर के रूप में गुड़ का चयन न केवल आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रख सकता है बल्कि आपके वजन को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में भी आपकी मदद करता है। 



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    टाइमलाइन : फुटबाल लेजेंड डिएगो अरमांडो माराडोना

    नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। यह अर्जेंटीना के फुटबाल दिग्गज डिएगो अरमांडो माराडोना की टाइमलाइन है। एक विश्व कप विजेता, माराडोना का बुधवार...

    किसानों के विरोध को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने 500 कर्मियों को तैनात किया

    गुरुग्राम, 25 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विभिन्न किसान संगठनों की ओर से...

    अहमद पटेल गुरुवार को अपने पिरमान गांव में दफनाए जाएंगे

    गांधीनगर, 25 नवंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल का बुधवार सुबह निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार सुबह 10 बजे...

    महान फुटबॉल खिलाड़ी माराडोना का 60 साल की उम्र में निधन (लीड-1)

    ब्यूनस आयर्स, 25 नवंबर (आईएएनएस)। फुटबॉल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में गिने जाने वाले अर्जेटीना के डिएगो माराडोना का 60 साल की उम्र...

    Recent Comments