Friday, November 27, 2020
More
    Home Politics विज्ञान और शोध में रुचि लेते हैं अमेरिका के नए राष्ट्रपति

    विज्ञान और शोध में रुचि लेते हैं अमेरिका के नए राष्ट्रपति

    नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के नए निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 2013 में भारत आए थे। तकनीक व तकनीकी शिक्षा में रूचि रखने वाले जो बाइडन इस दौरान आईआईटी बॉम्बे गए। यहां उन्होंने नैनो-इलेक्ट्रानिक्स लैब का दौरा किया था।

    आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर और उस समय आईआईटी बॉम्बे के फैकल्टी और नैनो-इलेक्ट्रानिक्स लैब हेड रहे प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने कहा, अमेरिका के नए राष्ट्रपति विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ शोध क्षेत्र में विशेष दिलचस्पी लेते हैं। 2013 में अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद पर रहने के दौरान उन्होंने आईआईटी बॉम्बे की नैनो-इलेक्ट्रानिक्स लैब का दौरा किया था। उन्होंने उस समय इच्छा जताई थी कि वे पीएचडी में भारत की छात्राओं के रिसर्च वर्क को देखना चाहते हैं।

    रामगोपाल राव ने कहा, करीब दो घंटे तक जो बाइडन ने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए रिसर्च कार्यों का जायजा लिया था। इस दौरान उन्होंने माइक्रोस्कोप डिवाइस की खूबियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली थी।

    भारतीय शिक्षाविदों के मुताबिक अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन भारत की छात्राओं को उच्च शिक्षा में शोध क्षेत्र में बढ़ावा दे सकते हैं। दरअसल नए अमेरिकी राष्ट्रपति विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रिसर्च पर विशेष रुचि रखते हैं।

    वहीं आईआईटी दिल्ली, मॉरिशस के बाद अब विदेशों में और भी नए कैंपस खोलने पर विचार कर रहा है। विदेशों तक भारतीय शिक्षा का प्रसार कर रहा आईआईटी दिल्ली, आसियान पीएचडी छात्र कार्यक्रम का राष्ट्रीय समन्वयक भी है।

    केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक आसियान पीएचडी कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ही एक पहल है, जिसकी घोषणा उन्होंने 2018 में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान आसियान नेताओं की उपस्थिति में की थी।

    शनिवार को आईआईटी दिल्ली का 51वें दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोरोना संकट काल में आईआईटी दिल्ली द्वारा ने सबसे सस्ती कोरोनावायरस परिक्षण किट बनाई। आईआईटी दिल्ली द्वारा शुरू किये स्टार्टअप 4.5 मिलियन से अधिक नियमित गुणवत्ता वाली पीपीई किट की आपूर्ति कर चुके हैं।

    इसके अलावा इस संस्थान में कई कोविड-19 संबंधी अन्य अनुसंधान गतिविधियां हैं जो संस्थान के शोधकर्ताओं द्वारा उद्योग, अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों तथा सरकारी एजेंसियों के सहयोग से की जा रही हैं।

    जीसीबी/एएनएम



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    आस्ट्रेलिया के खिलाफ नाकाम रहे भारतीय गेंदबाज

    सिडनी, 27 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय गेंदबाजों से ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद थी वह शुक्रवार को पहले वनडे में तो...

    भोपाल के कांग्रेस विधायक को मिली अग्रिम जमानत

    भोपाल/जबलपुर, 27 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के इकबाल मैदान में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले...

    किसानों को दिल्ली में प्रवेश की मिली इजाजत, बुरारी में होगा विरोध प्रदर्शन

    नई दिल्ली, 27 नवंबर (आईएएनएस)। घंटों के संघर्ष और किसानों के साथ बातचीत के बाद दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को किसानों को दिल्ली...

    Recent Comments