Wednesday, November 25, 2020
More
    Home Politics 29 नवंबर को नेपाल का दौरा करेंगे चीनी रक्षा मंत्री

    29 नवंबर को नेपाल का दौरा करेंगे चीनी रक्षा मंत्री

    काठमांडू, 21 नवंबर (आईएएनएस)। चीन के रक्षा मंत्री और स्टेट काउंसलर वेई फेंग 29 नवंबर को नेपाल के दौरे पर जाने वाले हैं। भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की 27 नवंबर को नेपाल यात्रा खत्म होने के 2 दिन बाद वेइ नेपाल पहुंचेंगे।

    हालांकि काठमांडू की कई मीडिया रिपोटरें के अनुसार, चीन और नेपाल द्वारा अभी इस यात्रा की घोषणा की जानी बाकी है। जनरल वेई की एक दिन की यात्रा तब हो रही है, जब भारत अपने उच्च-स्तरीय अधिकारियों को द्विपक्षीय संबंधों पर बात करने के लिए काठमांडू भेज रहा है, जो सीमा विवाद के कारण प्रभावित हुए हैं।

    पिछले साल अक्टूबर में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की यात्रा के बाद नेपाल का दौरा करने वाले वेई ऊंची रैंक वाले पहले चीनी अधिकारी हैं। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) में पूर्व रॉकेट फोर्स कमांडर रह चुके जनरल वेई, राष्ट्रपति शी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय सैन्य आयोग के 4 सदस्यों में से पहले हैं।

    उनकी यात्रा को ऐसे समय में महत्वपूर्ण माना जा रहा है जब सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी पार्टी के अंदर ही जूझ रही है। नेपाल में चीनी राजदूत होउ यानकी ने अपनी राजनीतिक बैठकें तेज कर दी हैं, क्योंकि सत्तारूढ़ एनसीपी टूटने की कगार पर है।

    ऐसे में उनकी यह यात्रा सत्तारूढ़ एनसीपी के विवाद खत्म करने और पार्टी को बरकरार रखने के चीनी राजदूत हौ यानकी के प्रयासों से मेल खाती है।

    विदेशी मामलों के विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि उत्तरी पड़ोसी चीन लंबे समय से नेपाल के राजनीतिक मामलों के सूक्ष्म प्रबंधन में लगा हुआ है।

    एसडीजे/वीएवी



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    तेलंगाना भाजपा प्रमुख की सर्जिकल स्ट्राइक वाले बयान पर मचा बवाल

    ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनावों के लिए प्रचार करते हुए, भाजपा नेता ने कहा कि भाजपा के चुनाव जीतने और उसके नेता...

    Agriculture: केंद्र ने 234.68 करोड़ रुपये की 7 कृषि प्रसंस्करण क्लस्टरों को दी मंजूरी

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 234.68 करोड़ रुपये की लागत से सात कृषि प्रसंस्करण क्लस्टरों को मंजूरी दी है। यह जानकारी...

    सीबीआई ने आदिवासी किशोरी के गुम होने के मामले में आरोपी को पकड़ा

    नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एक आदिवासी किशोरी के लापता होने के मामले में मंगलवार को आरोपी अरुण...

    मी टू मामला : मानहानि मामले में अकबर और प्रिया रमानी में नहीं हुई सुलह

    नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। पत्रकार प्रिया रमानी ने मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत को बताया कि वह अपने बयान के साथ...

    Recent Comments