Wednesday, December 2, 2020
More
    Home International जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे ट्रंप

    जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे ट्रंप

    वाशिंगटन, 21 नवंबर (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार और रविवार को वर्चुअल तरीके से होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

    वैश्विक नेता कोविड-19 महामारी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं और इसी बीच यह शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

    जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक नेता महामारी को लेकर तैयारियों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान एक समावेशी, टिकाऊ और बेहतर भविष्य बनाने के लिए नेता अपना दृष्टिकोण भी साझा करेंगे।

    द हिल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने शिखर सम्मेलन के दोनों दिन राष्ट्रपति की भागीदारी की पुष्टि की है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं है कि वह किन-किन कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

    सऊदी अरब के किंग सलमान इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे, जो मूल रूप से रियाद में आयोजित हो रहा है, लेकिन महामारी के कारण इसे वर्चुअल यानी ऑनलाइन तरीके से आयोजित करना पड़ रहा है।

    20 जनवरी, 2021 को व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले ट्रंप का राष्ट्रपति के तौर पर वैश्विक नेताओं के साथ यह आखिरी शिखर सम्मेलन होगा। वह हाल ही में संपन्न हुए अमेरिकी चुनाव में अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बाइडन से हार गए थे।

    प्रमुख मीडिया आउटलेट्स ने तीन नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में बाइडन के लिए ही अनुमान लगाया था। उन्होंने जीत हासिल करने के लिए आवश्यक 270 से अधिक चुनावी मतों पर जीत दर्ज की है।

    हालांकि ट्रंप ने चुनावों में धांधली का आरोप लगाया है और उन्होंने दावा किया है कि चुनाव में धोखाधड़ी हुई है। उन्होंने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं है चुनावी गिनती में धांधली का आरोप लगाते हुए अदालत का रुख किया है।

    शिखर सम्मेलन ऐसे समय पर हो रहा है, जब सारी दुनिया कोरोनावायरस संक्रमण से जूझ रही है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, वैश्विक कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 5.7 करोड़ से अधिक पहुंच चुकी है, जबकि संक्रमण की वजह से विश्व भर में 13.6 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

    शनिवार को अपने नवीनतम अपडेट में यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक 11,908,395 मामले और 254,383 मौतों के साथ सबसे खराब स्थिति वाला देश अमेरिका है।

    एकेके/आरएचए



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    माघ मेला में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों का होगा कोविड-19 परीक्षण

    प्रयागराज (उप्र), 2 दिसंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में होने जा रहे माघ मेले में तैनात होने वाले सिविल पुलिस के अलावा एटीएस, एसटीएफ,...

    कुख्यात लुटेरे को गिरफ्तार करने के लिए बेंगलुरु पुलिस ने चलाईं गोलियां

    बेंगलुरु, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। बेंगलुरु पुलिस द्वारा एक कांस्टेबल पर चाकू से हमला करने की कोशिश करने वाले कुख्यात लुटेरे पर गोली चलाने...

    कंगना रनौत को अनुचित महत्व दिया गया है : उर्मिला मातोंडकर

    मुंबई, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। शिवसेना में शामिल हुईं अभिनेत्री से राजनेता बनी उर्मिला मातोंडकर का कहना है कि अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ...

    उप्र : छेड़खानी के विरोध पर पुलिसकर्मी ने शख्स को गोली मारी

    आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश), 2 दिसम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में खाकी वर्दी को शर्मसार कर देने वाली एक घटना सामने आई है। एक पुलिसकर्मी...

    Recent Comments