Monday, January 25, 2021
More
    Home International जी-20 के शिखर सम्मेलन के दूसरे चरण में शी चिनफिंग ने हिस्सा...

    जी-20 के शिखर सम्मेलन के दूसरे चरण में शी चिनफिंग ने हिस्सा लिया

    बीजिंग, 23 नवंबर (आईएएनएस)। 22 नवंबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जी-20 के 15वें शिखर सम्मेलन के दूसरे चरण में भाग लिया और सतत विकास पर अपने विचार रखे।

    शी चिनफिंग ने कहा कि एक समावेशी, निरंतर और लचीला भविष्य बनाने के लिए वैश्विक गरीबी उन्मूलन का दायरा बढ़ाना आवश्यक है। कोविड-19 महामारी के प्रभाव के सामने हमें पहले से कहीं अधिक ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। पहला, विकास प्राथमिकता की अवधारणा पर कायम रहें। दूसरा, व्यापक और संतुलित नीतिगत कदम उठाएं। तीसरा, अच्छा अंतरराष्ट्रीय आर्थिक माहौल तैयार करें।

    शी चिनफिंग ने इस बात पर जोर दिया कि चीन निर्धारित समय से 10 साल पहले पूर्ण गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को हासिल करने जा रहा है। सुधार व खुलेपन के पिछले 40 वर्षों में चीन में 70 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है, जिसकी दुनिया के गरीबी उन्मूलन में योगदान दर 70 प्रतिशत से अधिक है। चीन विभिन्न देशों के साथ गरीबी उन्मूलन और आम विकास की बेहतर दुनिया का निर्माण करने की समान कोशिश करने को तैयार है।

    सम्मेलन में उपस्थित नेताओं ने कहा कि जी-20 को महामारी के मुकाबले, आर्थिक बहाली और विकास को बढ़ाने, डिजिटल खाई पाटने, गरीबी को खत्म करने, महिलाओं और युवाओं को अधिक शिक्षा व रोजगार के अवसर प्रदान करने, 2030 सतत विकास एजेंडे को लागू करने और समावेशी विकास हासिल करने में विकासशील देशों को और अधिक समर्थन देना चाहिए।

    सम्मेलन में जी-20 रियाद शिखर सम्मेलन घोषणा पत्र पारित किया गया।

    (साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

    — आईएएनएस



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments