Monday, January 25, 2021
More
    Home National राजस्थान : पीयूष गोयल ने किया दिगवाड़ा-बांदीकुई रेल मार्ग का उद्घाटन

    राजस्थान : पीयूष गोयल ने किया दिगवाड़ा-बांदीकुई रेल मार्ग का उद्घाटन

    जयपुर, 29 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को राजस्थान के अलवर जिले में दिगवाड़ा-बांदीकुई रेलवे लाइन का उद्घाटन किया।

    इस अवसर पर रेलमंत्री ने कहा कि साल 2009 से 2014 के बीच राजस्थान में रेल लाइनों का विद्युतीकरण शून्य था, जबकि 2014 के बाद से मोदी सरकार के तहत कुल 1,433 किलोमीटर रेल पटरियों का विद्युतीकरण किया गया है। वास्तव में, कांग्रेस के कार्यकाल में रेलवे का विकास अनदेखा रहा।

    उन्होंने कहा कि अब दिल्ली से अजमेर तक 100 प्रतिशत रेल लाइनों का विद्युतीकरण हो गया है। अब इस रूट पर डीजल ट्रेनें नहीं चलेंगी, बल्कि इस रूट पर केवल इलेक्ट्रिक ट्रेनें ही चलेंगी। इससे यात्रियों का समय बचेगा।

    गोयल ने आगे कहा कि 2014 से पहले राजस्थान में हर साल रेलवे के लिए 682 करोड़ रुपये का निवेश किया गया। जबकि, 2014 से 2,800 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। राजस्थान में 2014 से 2020 तक कुल 378 रेलवे अंडरपास बनाए गए हैं। इसके अलावा, भाजपा के सरकार बनाने के तुरंत बाद राजस्थान में 30 से अधिक फ्लाईओवर बनाए गए हैं।

    उन्होंने आगे यह भी कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए रेलवे के माध्यम से भी प्रयास किए जा रहे हैं। देशभर के 400 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय उपलब्ध कराई जा रही है, जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान का हिस्सा है।

    मंत्री ने कोरोनोवायरस संकट के दौरान रेलवे द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी प्रशंसा की, क्योंकि लॉकडाउन के दौरान भी लोगों को मदद पहुंचाने के लिए ट्रेनें चलाई गईं।

    एएसएन/एसजीके



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments