Friday, January 22, 2021
More
    Home International अमेरिका 2021 की शुरुआत में सोमालिया से बड़े पैमाने पर सेना हटा...

    अमेरिका 2021 की शुरुआत में सोमालिया से बड़े पैमाने पर सेना हटा लेगा

    वाशिंगटन, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। पेंटागन ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2021 की शुरुआत में सोमालिया से अधिकांश अमेरिकी सैन्य बलों को हटाने का आदेश दिया है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस फैसले के परिणामस्वरूप, पूर्वी अफ्रीका के बाहर कुछ बलों को नियुक्त किया जा सकता है। हालांकि, सोमालिया में हिंसक चरमपंथी संगठनों पर दबाव बनाए रखने के लिए अमेरिका और साझेदार बलों द्वारा सीमा पार ऑपरेशन के लिए शेष बलों को सोमालिया से पड़ोसी देशों में भेजा जाएगा।

    बयान में आगे कहा गया, अमेरिका सोमालिया में लक्षित आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करने और मातृभूमि के लिए खतरों के बारे में प्रारंभिक चेतावनी और संकेतक एकत्र करने की क्षमता बनाए रखेगा।

    अल-कायदा से जुड़े आतंकवादी समूह अल-शबाब के खिलाफ स्थानीय बलों की सहायता के लिए अमेरिका ने सोमालिया में लगभग 700 सैनिकों को तैनात किया है।

    सोमालिया से सैनिकों को हटाने का ट्रंप का इरादा हफ्तों से मीडिया में आ रहा है । सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद फरमाजो ने अक्टूबर के मध्य में इस कदम के बारे में अपनी चिंता का संकेत दिया था।

    अमेरिकी मीडिया ने कहा कि नव नियुक्त कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर मिलर ने इस कदम का समर्थन किया है।

    नवीनतम निर्णय से संकेत मिलता है कि ट्रंप पद पर से हटने से पहले दूसरे देशों, दूर के युद्धों में अमेरिकी भागीदारी को कम करने को लेकर दृढ़ रुख बना चुके हैं। पेंटागन ने पिछले महीने घोषणा की थी कि जनवरी 2021 तक अफगानिस्तान और इराक में अमेरिकी सैनिकों को क्रमश: 2,500 के स्तर तक घटा दिया जाएगा।

    वर्तमान में, अफगानिस्तान में लगभग 4,500 और इराक में 3,000 अमेरिकी सैनिक हैं, जो मुख्य रूप से प्रशिक्षण और सलाह उद्देश्यों के लिए इस्लामिक स्टेट के बचे-खुचे आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में इराकी बलों का समर्थन करते हैं।

    वीएवी



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments