Friday, January 22, 2021
More
    Home International चौथा सीरियाई संवैधानिक वार्ता संपन्न

    चौथा सीरियाई संवैधानिक वार्ता संपन्न

    जेनेवा, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। सीरिया की संवैधानिक समिति की लघु निकाय की चौथी बैठक देश में एक दशक से चले आ रहे संघर्ष के राजनीतिक समाधान का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक नया संविधान बनाने के उद्देश्य से सप्ताह भर चली चर्चा के बाद यहां संपन्न हुई। संयुक्त राष्ट्र के एक दूत ने यह पुष्टि की।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत गेइर ओ. पेडरसन ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतिनिधिमंडल इस बात पर सहमत हुए हैं कि अगली बैठक 25 जनवरी को शुरू होगी, और वे एजेंडे पर भी सहमत हुए हैं, जो संवैधानिक सिद्धांत हैं या भविष्य के नए सीरियाई संविधान के बुनियादी सिद्धांत हैं।

    दूत ने कहा, सप्ताह के दौरान, उन्होंने अधिक विस्तृत चर्चा की है।

    यह कहते हुए कि प्रतिनिधिमंडल मतभेदों को सुनने के लिए यहां थे, पेडरसन ने संवाददाताओं से कहा कि संपन्न बैठक के दौरान बहुत मजबूत विभिन्न नैरेटिव और बहुत सारी भावनाएं थीं।

    उन्होंने कहा, लेकिन मुझे लगता है, शायद अधिक महत्वपूर्ण बात, जो इस सप्ताह हमने अनुभव किया वह यह था कि लोग एक-दूसरे को ध्यान से सुन रहे थे, वे सम्मान के साथ सुन रहे थे।

    उन्होंने आगे कहा, संघर्ष बहुत लंबे समय तक चला है, और सीरियाई लोग पीड़ित हैं और गहराई से पीड़ित हैं। उन्हें 2021 में राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ने की जरूरत है।

    चौथे दौर की वार्ता सोमवार को जेनेवा में शुरू हुई थी।

    सीरियाई संवैधानिक समिति, जिसमें सीरियाई सरकार, विपक्ष और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधि शामिल हैं, को आधिकारिक तौर पर 30 अक्टूबर, 2019 को जे नेवा में लॉन्च किया गया था।

    समिति के लघु निकाय, जिसमें तीन समूहों के (प्रत्येक में 15) 45 प्रतिनिधि शामिल हैं, ने इस साल अगस्त में जेनेवा में अपना आखिरी सत्र आयोजित किया, जिसमें कोई बड़ी प्रगति नहीं हुई।

    वीएवी



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments