Friday, January 22, 2021
More
    Home National Weather Update: जम्मू में बर्फबारी, देश में 3 दिन रहेगी कड़ाके सर्दी,...

    Weather Update: जम्मू में बर्फबारी, देश में 3 दिन रहेगी कड़ाके सर्दी, राजस्थान, पंजाब और MP में शीतलहर चलेगी, मौसम विभाग ने जारी की एडवायजरी

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य पाकिस्तान में चक्रवातीय गतिविधियां होने के चलते उत्तर भारत के कई इलाकों में आने वाले एक-दो दिन शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी। हिमाचल और कश्मीर में तीन दिन बर्फबारी के साथ हल्की बारिश होगी। यहां कई इलाकों में पारा लगातार शून्य से नीचे बना हुआ है। सोमवार को वैष्णो देवी में जमकर बर्फबारी हुई।

    भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में 29-31 दिसंबर से रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। विभाग के अनुसार शीतलहर में दो जनवरी से कमी आने की संभावना है। इसे देखते हुए विभाग ने राज्यों के लिए एडवायजरी भी जारी की है। 

    विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों में (29 से 31 दिसंबर) उत्तर-पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है। इसके बाद तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा।’ 30-31 दिसंबर को झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है। राज्यों के लिए ऑरेंज चेतावनी भी जारी की गई है। मध्यप्रदेश में भी अगले तीन दिन ठंड बढ़ने के आसार हैं। बिहार में धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली है।

    28 से 30 दिसंबर के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग क्षेत्रों में हाड़ कंपाने वाली शीतलहर चल सकती है। 31 दिसंबर से दो जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में सुबह के दौरान घना कोहरा छाने की संभावना है।

    क्या कहती है मौसम विभाग की एडवायजरी

    • बिना किसी जरूरत के अपने घरों से बाहर निकलने से बचें
    • अगर घर से बाहर निकलते भी हैं तो मास्क जरूर पहनें
    • ठंड से बचने के लिए घर के अंदर भी पर्याप्त कपड़े पहनें
    • ऐसे मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखें
    • खान-पान का विशेष ध्यान रखें, बाहर का खाना न खाएं
    • सुबह के समय विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें
    • जुकाम-खांसी होने पर लापरवाही न बरतें, डॉक्टर से मिलें
    • अस्थमा और दमा से परेशान लोग ज्यादा सावधानी बरतें
    • नंगे पांव न घूमें और आंख, कान व गले को ढककर रखें
    • काढ़ा, हल्दी युक्त दूध जैसे गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें 

    हिमाचल में ट्रेकिंग के दौरान बर्फबारी में फंसे 73 लोग बचाए गए
    हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में धौलाधार रेंज से करेरी झील तक ट्रेकिंग के दौरान बर्फबारी के कारण रास्ता भटक गए 73 लोगों को स्थानीय प्रशासन ने सोमवार को बचाया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सूचना मिलने पर, बचाव दल ने 13 पुलिस कर्मियों और आठ होमगार्डो को फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए भेजा। बचाव अभियान में प्रशासन का समर्थन करने के लिए स्थानीय लोगों की एक टीम भी मौके पर पहुंची। साथ ही, बचाव मिशन के लिए हेलिकॉप्टर के लिए अनुरोध भेजा गया था।

    बयान में कहा गया है कि लगभग 3 बजे तक सभी फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया। एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि बचाए गए लोगों का प्राथमिक उपचार कराया गया है, जिसके बाद उन्हें अपने संबंधित स्थानों पर जाने की अनुमति दी गई। वे सब ठीक हैं। समुद्र तल से 2,934 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ताजे पानी की झील, धर्मशाला शहर से उत्तर-पश्चिम में नौ किलोमीटर दूर है।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments