Tuesday, January 19, 2021
More
    Home National Coronavirus Vaccine: देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज से, जानें...

    Coronavirus Vaccine: देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज से, जानें किस राज्य में कैसी है तैयारी

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दहशत के बीच आज से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए सभी डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी किए जा चुके हैं। पुलिस की तैनाती भी की गई है। सभी को आपस में समन्वय रखने के लिए भी कहा गया है। यह एक व्यापक अभ्यास है, जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को जोड़ा गया है। इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है, इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो चुका है। ड्राई रन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। आईए जानते हैं किस राज्य में किस प्रकार की तैयारी हैं…

    दिल्ली में तीन सेंटर पर होगा ड्राई रन
    शनिवार को दिल्ली में 3 जिलों के तीन सेंटरों पर वैक्सीन का ड्राई रन होगा। साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल में ड्राई रन होगा, जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। वहीं शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन होना है। बताया जा रहा है कि तीनों सेंटर्स के मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेंगे जो टेस्ट के लाभार्थी होंगे। बता दें कि दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होने वाले हैं।

    यूपी में कल इन जगहों पर होगा ड्राई रन
    यूपी में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। यह ड्राई रन प्रतिदिन 100 वैक्सीनेशन के लक्ष्य के लिए किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में कल होने वाले ड्राई रन के बारे में बात करते हुए राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि हम कल लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन करेंगे।

    झारखंड के 5 जिलों में होगा ड्राई रन
    झारखंड के पांच जिलों- कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है। इस बात की जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण अभियान के लिए 7 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

    जम्मू-कश्मीर के तीन जिले चुने गए
    जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन होगा। जानकारी के मुताबिक जम्मू संभाग के एक जिले (जम्मू) और कश्मीर घाटी के दो जिलों (श्रीनगर और कुलगाम) में यह ड्राई रन होगा।

    केरल में भी होगा ड्राई रन
    केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने ड्राई रन को लेकर कहा कि सुबह 9 से 11 बजे तक राज्य के चार जिलों में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए अब तक 3.13 लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

    कर्नाटक में इस तरीके से होगा ड्राई रन
    कर्नाटक में ड्राई रन के लिए पांच जिलों को चुना गया है. इनमें बेंगलुरु (यू), बेलागवी, कलाबुर्गी, मैसूर और शिवमोग्गा जिले शामिल हैं. प्रत्येक जिले में तीन लेवल पर ड्राई रन होगा. यानी हर जिले में एक ड्राई रन जिला स्तर पर, एक तालुका स्तर पर और एक PHC स्तर पर किया जाएगा।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments