Thursday, January 28, 2021
More
    Home National 8 से शुरू होगी भारत से ब्रिटेन के लिए उड़ान सेवा, यात्रियों...

    8 से शुरू होगी भारत से ब्रिटेन के लिए उड़ान सेवा, यात्रियों को इन नियमों का करना होगा पालन

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार ने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण ब्रिटेन के लिए हवाई यात्रा सेवा पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने का निर्णय लिया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि 8 जनवरी से ब्रिटेन के लिए सीमित संख्या में उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों के लिए नए और सख्त नियम भी बनाए गए हैं।

    पुरी ने मंगलवार को कहा कि हमने उपलब्ध तथ्यों के अध्ययन के आधार पर भारत और यूनाइडेट किंगडम के बीच हवाई यात्रा को सीमित रूप से शुरू करने पर फैसला किया है। हमने निर्णय किया है कि आरटी-पीसीआर जांच जो यात्रा से 72 घंटे पहले की जाती थी, वह पर्याप्त नहीं है। पुरी ने कहा कि इसलिए यात्रा पूरी होने के बाद भी जांच को अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर इस संबंध में कोई और कदम उठाना होगा तो हम स्थिति की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत से ब्रिटेन के लिए उड़ानों की संख्या को प्रति सप्ताह 60 से घटाकर 30 कर दिया गया है।

    यात्रा शुरू करने से पहले और बाद में कराना होगा कोरोना टेस्ट
    इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यात्री को यात्रा शुरू करने से पहले और उतरने के बाद भी अपनी कोरोना जांच (आरटी-पीसीआर जांच) करानी होगी। इसे आसान भाषा में समझें तो भारत से ब्रिटेन जाने वाले यात्रियों को कोविड जांच करानी होगी। वहीं ब्रिटेन से भारत के लिए विमान यात्रा शुरू करने से पहले और उतरने के बाद यात्री को कोरोना की जांच करानी होगी।

    दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने पर 7 दिन के लिए आइसोलेशन में रहना पड़ेगा
    भारत में उतरने वाले विमान यात्री की दूसरी जांच में यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी उसे 7 दिन के लिए आइसोलेशन में रहना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन से भारत के लिए उड़ानों का संचालन 8 जनवरी से शुरू होगा। ब्रिटेन के लिए उड़ानों की यह अस्थायी व्यवस्था 23 जनवरी तक लागू रहेगी। इसके बाद स्थितियों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल के लिए उड़ानें नई दिल्ली, मुंबई, बंगलूरू और हैदराबाद से ही संचालित की जाएंगी।

    7 जनवरी तक ब्रिटेन के लिए उड़ानों पर लगाया था प्रतिबंध
    बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार के सामने आने के चलते भारत सरकार ने ब्रिटेन के लिए उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 31 दिसंबर से बढ़ाकर सात जनवरी कर दिया था। वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना का नया स्ट्रेन 70 फीसदी अधिक संक्रामक है और कई देशों ने इसके चलते वहां की उड़ानों पर रोक लगाई है।
     



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments