Thursday, January 28, 2021
More
    Home International Indonesia Plane Crash: जावा सागर की 23 मीटर गहराई में मिला विमान...

    Indonesia Plane Crash: जावा सागर की 23 मीटर गहराई में मिला विमान का मलबा, ब्लैक बॉक्स का भी पता चला


    डिजिटल डेस्क, जकार्ता। इंडोनेशिया के जावा सागर में शनिवार को क्रैश हुए बोइंग 737-500 विमान के ब्लैक बॉक्स (फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर) को लोकेट कर लिया गया है। नेवी के सोनर सिस्टम ने डिवाइस से सेंड किए गए इमरजेंसी सिग्नलों की पहचान की है। ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद अब इस क्रैश की वजह के बारे में पता लगाया जा सकेगा। वहीं गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त हुए इस प्लेन का मलबा जावा सागर में 23 मीटर (75 फीट) की गहराई में मिला है जिसमें 62 यात्री सवार थे।

    क्या कहा एयर चीफ मार्शल ने
    एयर चीफ मार्शल हादी त्जाहजांतो ने कहा, हमें डाइवर टीम से रिपोर्ट मिली है कि पानी में विजिबिलिटी अच्छी और स्पष्ट है, जिससे विमान के कुछ हिस्सों की खोज की गई है। उन्होंने कहा कि जो वस्तुएं मिलीं, उनमें एयरक्राफ्ट के रजिस्ट्रेशन पार्ट और फ्यूजलेग के टूटे हुए टुकड़े शामिल है। इससे पहले, बचाव दल ने शरीर के हिस्सों, बच्चों के कपड़ों के टुकड़े और सतह से मेटल के स्क्रैप निकाले। वहीं इंडोनेशिया की नेशनल सर्च और रेस्क्यू एजेंसी ने बयान जारी करके बताया कि टीम ने लांकांग और लाकी द्वीपों के बीच ये वस्तुएं बरामद की हैं।

    विमान में सवार थे 62 यात्री
    बता दें कि शनिवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के सोकार्नो-हट्टा एयरपोर्ट से श्रीविजय एयरलाइंस के प्लेन SJ 182 ने उड़ान भरी थी। विमान में सात बच्चों और छह क्रू मेंबर्स सहित 62 यात्री सवार थे। उड़ान भरने के करीब 4 मिनट बाद ही विमान का संपर्क कंट्रोल रूम से टूट गया था। कंट्रोल रूम से प्लेन का संपर्क टूटने के बाद नौसेना के पोतों को सोनार संकेत मिले जिससे विमान को तलाश करने में कामयाबी मिली। यह विमान 26 साल पुराना बोइंग 737-500 श्रृंखला का था।

    पहले हो चुके हैं दो बड़े विमान हादसे
    इंडोनेशिया में इससे पहले दो बड़े विमान हादसे हो चुके हैं जिनमें 737 मैक्स बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। हालांकि शनिवार को जकार्ता से उड़ा विमान 737 मैक्स श्रेणी का नहीं है। अक्टूबर 2018 में इंडोनेशियन लायन एयर की फ्लाइट हादसे का शिकार हुई थी, जिसमें 189 लोग मारे गए थे और विमान का मलबा समुद्र में मिला था। 



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments