Tuesday, January 26, 2021
More
    Home Business Bitcoin: बिटक्वॉइन ने बीते 5 सालों में निवेशकों को लखपति से करोड़पति...

    Bitcoin: बिटक्वॉइन ने बीते 5 सालों में निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाया, 9200 फीसदी का रिटर्न दिया

    डिजिटल डेस्क, मुंबई। वर्चुअल करंसी बिटक्वॉइन ने बीते 5 सालों में निवेशकों को मालामाल कर दिया। इस दौरान बिटक्वॉइन ने करीब 9200 फीसदी रिटर्न दिया है। यानी अगर आपने बिटक्वॉइन में एक लाख रुपए का निवेश किया होता तो ये आज करीब 93 लाख रुपये बन चुके होते। पिछले महीने भी जिन निवेशकों ने एक लाख रुपये का निवेश किया होगा, वह आज आज की तारीख में 9 लाख रुपये के करीब बन चुका है। 

    पांच साल पहले 7 जनवरी 2016 को एक बिट क्वाइन की कीमत 441.02 डॉलर (29.34 हजार रुपये, तत्कालीन डॉलर के भाव पर) थी। ये आज 11 जनवरी 2020 तक बढ़कर 31,698.36 डॉलर (23,36,040.38 रुपये) हो चुकी है। बता दें कि बिटकॉइन डीसेंट्रलाइज्ड करेंसी है। इसका मतलब ये है की इस करेंसी पर न तो किसी संस्था और न ही किसी गवर्मेंट का अधिकार है। संतोषी नाकामोटो ने इसकी शुरुआत 2009 में की थी। उस वक्त 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग 0.003$ के आस पास थी। इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। 

    भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अभी तक कोई निर्धारित गाइडलाइंस नहीं हैं। तीन साल पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 6 अप्रैल 2018 को क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर के मुताबिक केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं पर क्रिप्टोकरंसीज से जुड़ी कोई भी सेवा प्रदान करने पर रोक लगा दी गई थी। इसके बाद यह मामला देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट में गया। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल मार्च 2020 में आरबीआई द्वारा क्रिप्टोकरंसीज पर लगाए गए प्रतिबंध को खारिज कर दिया।

    इंडिया में आप जेबपे (zebpay.com) और यूनोकॉइन (unocoin.com) जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद से बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं। बिटकॉइन खरीदने के लिए अकाउंट ओपनिंग के जरुरी डाक्यूमेंट्स की बात करें तो आपके पास वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक अकाउंट डेटेल्स होनी चाहिए।

    वहीं बिटकॉइन के उपयोग की बात की जाए तो आप इसकी मदद से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। पेपाल ने भी अब अपने प्लेटफॉर्म पर बिटक्वॉइन के जरिए लेन-देन को मंजूरी दे दी है। यानी कि पेपाल के जरिए किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन के लिए बिट क्वाइन में भुगतान किया जा सकता है।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments