Thursday, January 28, 2021
More
    Home National National Youth Parliament Festival: पीएम मोदी बोले- राजनीति में पूरी तरह से...

    National Youth Parliament Festival: पीएम मोदी बोले- राजनीति में पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ वंशवाद

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समापन कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। समस्त देशवासियों को राष्ट्रीय युवा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। विश्वभर में भारतीय संस्कृति और दर्शन की ज्योति लोगों के मन मस्तिष्क में प्रज्वलित करने वाले स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

    पीएम मोदी ने कहा, ये स्वामी जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है जिस पर राष्ट्र के भविष्य का निर्माण होता है।वो युवाओं पर, युवा शक्ति पर इतना विश्वास करते थे।लेकिन आज राजनीति में ईमानदार लोगों को भी मौका मिल रहा है। Honesty और Performance आज की राजनीति की पहली अनिवार्य शर्त होती जा रही है।

    पीएम मोदी ने कहा, भ्रष्टाचार जिनकी legacy थी, उनका भ्रष्टाचार ही आज उन पर बोझ बन गया है। वो लाख कोशिशों के बाद भी इससे उभर नहीं पा रहे हैं।राजनीतिक वंशवाद, Nation First के बजाय सिर्फ मैं और मेरा परिवार, इसी भावना को मज़बूत करता है। ये भारत में राजनीतिक और सामाजिक करप्शन का भी एक बहुत बड़ा कारण है।

    पीएम मोदी ने कहा, राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों का नाम लिए बिना ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि राजनीतिक वंशवाद ने लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा किया है। प्रधानमंत्री ने इस समस्या को समाप्त करने के लिए राजनीति में युवाओं के प्रवेश करने की अपील की है।

    पीएम मोदी ने कहा, अभी भी ऐसे लोग हैं जो केवल राजनीति में अपने परिवार के नाम को बचाने के लिए राजनीति करना चाहते हैं। इस तरह की राजनीति राष्ट्र को दूसरे स्थान पर और मेरे परिवार और मेरे लाभ को पहली प्राथमिकता के रूप में रखती है। पीएम मोदी ने कहा कि परिवार आधारित राजनीति की इस प्रथा को समाप्त करने के लिए युवाओं को राजनीति में उतरने की जरूरत है। हमारी लोकतांत्रिक प्रथाओं को बचाना जरूरी है।

    पीएम मोदी ने कहा, वंशवाद लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है और इससे सामाजिक भ्रष्टाचार बढ़ता है। इस समस्या पर अंकुश लगाने के लिए और युवाओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग आजकल ईमानदारी से काम करने वालों का समर्थन करते हैं।
    पीएम मोदी ने कहा कि भाई-भतीजावाद की राजनीति अपने अंत के करीब है, हालांकि यह पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। उन्होंने ने कहा, जिनकी विरासत के हिस्से में भ्रष्टाचार है वे अब उस बोझ से बाहर नहीं आ पा रहे हैं।

    पीएम मोदी ने कहा, स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए, प्रधानमंत्री ने युवाओं को खुद पर विश्वास करने और राष्ट्र को आगे ले जाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 युवाओं को आधुनिक शिक्षा और सीखने की ओर ले जाएगी। पीएम ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव (एनवाईपीएफ) के पुरस्कार विजेताओं की भी बात सुनी, जिसका उद्देश्य 18 से 25 वर्ष के बीच के युवाओं को आवाज देना है।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments