Monday, March 8, 2021
More
    Home Sports बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः ये हैं ब्रिस्बेन टेस्ट की 10 खास बातें, मैच से...

    बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः ये हैं ब्रिस्बेन टेस्ट की 10 खास बातें, मैच से पहले टीम इंडिया को 11 फिट खिलाड़ी भी नहीं मिल रहे थे


    डिजिटल डेस्क ( भोपाल)।  भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया। भारत को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था जो उसने मैच के आखिरी दिन मंगलवार को सात विकेट खोकर आखिरी सत्र में हासिल कर लिया। गाबा में आस्ट्रेलिया को 32 साल बाद हार मिली है।

    इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। भारत ने पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में यह ट्रॉफी आस्ट्रेलिया में ही जीती थी। भारत की इस जीत के हीरो रहे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, शुभमन गिल और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा। गिल ने 91 रनों की पारी खेल भारत की जीत की उम्मीदें जगाई जिन्हें पुजारा ने संघर्षपूर्ण 56 और पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेल पूरा किया।

    गिल और पुजारा ने 114 रनों की साझेदारी की। इसके बाद पुजारा ने पंत के साथ 61 रन जोड़े। पंत ने फिर वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 53 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई। पंत के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले सुंदर ने 22 रन बनाए।

    आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। भारत पहली पारी में 336 रन ही बना सकी थी। पहली पारी के आधार पर आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त लेकर उतरी थी। दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने पांच और शार्दूल ठाकुर ने चार विकेट ले आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर सीमित कर दिया था। भारत को हालांकि 328 रनों की मुश्किल चुनौती मिली थी, जिसे उसने अपने जुझारूपन और हार न मानने की जिद से हासिल कर लिया।

    एक समय ऐसा था कि चौथा टेस्ट शुरू होने से पहले तीसरा टेस्ट खेलने वाले चार खिलाड़ी हुनमा विहारी, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन चोट के चलते बाहर हो चुके थे। भारत के पास प्लेइंग इलेवन के लिए 11 फिट खिलाड़ी नहीं मिल रहे थे। ऐसे में वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी  और शार्दूल ठाकुर को टीम में शामिल करना पड़ा, लेकिन यह भारत के लिए शुभ रहा और टीम इंडिया को कुछ नए सितारे भी मिले। 

    मैच की 10 खास बातें… 

    1.  गाबा में आस्ट्रेलिया को 32 साल बाद हार मिली है।
    2. सबसे तेजी से 1000 रन पूरा करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं पंत। 
    3. ऋषभ पंत ने 89 और ने 23 रन की पारी खेली। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 
    4. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज दोनों पारी में 6 विकेट लिए। दूसरी पारी में उन्होंने 5 विकेट लिए थे, जो उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा।
    5. गाबा में पहली बार किसी टीम ने 300+ रन का टारगेट चेज किया है। 
    6.टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर पहला टेस्ट जीता है। इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने यहां 6 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 5 हारे और एक ड्रॉ हुआ।
    7. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार तीसरी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में शिकस्त दी है। इससे पहले  2017 और 2018 में शिकस्त दी थी।
    8.सिराज सीरीज के 3 टेस्ट में 13 विकेट लेकर भारत के सबसे सफल बॉलर बने। साथ ही पूर्व भारतीय क्रिकेटर जवागल श्रीनाथ के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। सिराज ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू कर टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।
    9.  शुभमन गिल ने 91 रन की पारी खेली। टेस्ट करियर में यह उनकी दूसरी फिफ्टी और बेस्ट स्कोर भी है।
    10. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के लिए 5 करोड़ रुपए के बोनस की घोषणा की। 



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments