Monday, March 1, 2021
More
    Home Lifestyle Health: पालक के पांच हेल्थ बिनिफिट, जो इसे एक सुपरफूड बनाते हैं

    Health: पालक के पांच हेल्थ बिनिफिट, जो इसे एक सुपरफूड बनाते हैं

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हममें से अधिकांश को बचपन में पालक और अन्य सब्जियों से नफरत थी, जब तक कि हमने पोपाय (Popeye) को नहीं देखा। पोपाय की शक्ति का रहस्य पालक थी। यह निस्संदेह हमारे माता-पिता के लिए एक राहत की बात थी, जिन्हें हमें पालक जैसी सब्जियां को खाने के लिए काफी कनविंस करना पड़ता था। पालक में शारीरिक विकास के लिए लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पालक के पांच हेल्थ बिनिफिट, जो इसे एक सुपरफूड बनाते हैं।

    पोषक तत्वों से भरपूर
    पालक में आयरन, जिंक, मैंगनीज और विटामिन जैसे बी1, बी2, बी6,  सी, ई और के अच्छी मात्रा में होते हैं। पालक में मौजूद कैरोटीनॉयड हमारे शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं। विटामिन शरीर के मेटबॉलिज्म को बनाए रखने और कई अन्य संबंधित कार्यों को करने में मदद करते हैं।

    दिल के लिए लाभदायक
    पालक में डायट्री नाइट्रेट की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे हृदय प्रणाली की रक्षा करता है। पालक में नाइट्रेट की मात्रा बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है और धमनियों को चोक होने से रोकता है, जिससे दिल के दौरे की संभावना कम हो जाती है।

    कैंसर से लड़ने में मदद
    हाई फैट-कोलेस्ट्रॉल डाइट का सेवन हमारे शरीर में फ्री रैडिकल्स के माध्यम से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ाता है। फ्री रैडिकल्स हृदय रोग का खतरा बढ़ाते हैं। वे डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे म्यूटेशन होता है जो कैंसर का कारण बन सकता है। पालक में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रैडिकल्स को बेअसर करते हैं और हमारे शरीर को और नुकसान से बचाते हैं। पालक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण भी होते हैं।

    आंखों के लिए फायदेमंद
    विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि कैरोटीनॉयड पिगमेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन हमारी आंखों की दृष्टि के लिए फायदेमंद हैं। ये पिगमेंट मोतियाबिंद के जोखिम को कम करते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो एजिंग को धीमा करते हैं। पालक में ये पिगमेंट भरपूर मात्रा में होते हैं।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments