Saturday, March 6, 2021
More
    Home International दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर आज...

    दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ ग्रहण करेंगे जो बाइडेन, ट्रंप की विदाई

    डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को आज एक नया राष्ट्राध्यक्ष मिलने जा रहा है। जो बाइडेन अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में आज शपथ ग्रहण करेंगे। वहीं, कमला हैरिस भी उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी। बाइडेन को भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स शपथ दिलाएंगे।

    आज अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल का आज अंतिम दिन है। ट्रंप ने जो बाइडेन को शुभकमानाएं दी। डोनाल्ड ट्रंप ने बीती 8 जनवरी को यह घोषणा की थी कि वह जो बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे। अमेरिका में 152 साल बाद ऐसा  हो रहा है जब कोई राष्ट्रपति अपने उत्तराधिकारी के शपथग्रहण में शामिल नहीं हो रहे। अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे। ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा।

    बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया है। कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद इस शपथ ग्रहण समारोह में किसी भी तरह की बाधा न आए इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। व्हाइट हाउस के बाहर पुलिस फोर्स बढ़ा दी गई है। वहीं, सभी तरह की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 25 हजार से ज्यादा सैनिकों की तैनाती की गई है।

    न्‍यूयॉर्क की एक वेबसाइट के मुताबिक जो बाइडेन को राष्ट्रपति बनने के बाद मिलेंगी ये सुविधाएं 

    • जो बाइडेन की सालाना सैलरी 4 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 2 करोड़ 92 लाख)
    • सालाना एक्सपेंस एलाउंस 50 हजार डॉलर 
    • नॉन टैक्सेबल ट्रैवल एलाउंस 1 लाख डॉलर
    • मनोरंजन के लिए खर्च 19 हजार डॉलर

     

     



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments