Wednesday, March 3, 2021
More
    Home National जम्मू-कश्मीर: इस साल घाटी में तीसरी बार भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल...

    जम्मू-कश्मीर: इस साल घाटी में तीसरी बार भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई तीव्रता

    डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में मंगलवार रात करीब 9.13 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फार सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई है। इससे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

    बता दें कि जम्मू-कश्मीर में इस माह तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले 16 जनवरी की शनिवार रात 10.01 बजे आए भूकंप की तीव्रता 4.1 रिकॉर्ड की गई। भूकंप का केंद्र डोडा जिले के गंदोह में जमीनी सतह के दस किलोमीटर नीचे था।

    11 जनवरी की शाम को 5.1 की तीव्रता से डोडा-किश्तवाड़ में भूकंप 
    इससे पहले जम्मू-कश्मीर में 11 जनवरी सोमवार शाम करीब साढ़े 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई थी। जानकारी के अनुसार इसका केंद्र जम्मू के कटरा से 63 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में जमीन से 5 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप का सबसे ज्यादा असर उधमपुर, डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में रहा। किश्तवाड़ में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां और ऊधमपुर में भूकंप की दहशत के कारण लोग अपने घरों से बाहर खुले मैदान में निकल आए। 

    4 जनवरी को बंदीपोरा में 3.5 तीव्रता का भूंकप
    जम्मू-कश्मीर में इस साल दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इसके पहले 4 जनवरी को बंदीपोरा में 3.5 तीव्रता का भूंकप आया था। पिछले साल दिसंबर में 4 बार झटके आए थे। 16 दिसंबर तीन बार 4.0, 4.3 और 3.7 की तीव्रता का भूकंप आया था। 21 दिसंबर को भी 3.7 की तीव्रता के झटके महसूस हुए थे।

    9 जनवरी को हिमाचल में झटके महसूस हुए थे
    शनिवार 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटकों के बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, रात करीब 8.22 बजे आए भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक में था।

     



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments