Friday, March 5, 2021
More
    Home Sports IPL Auction: 814 भारतीय सहित 1097 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली, 18 फरवरी...

    IPL Auction: 814 भारतीय सहित 1097 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली, 18 फरवरी को चेन्नई में लगेगी बोली

    डिजिटल डेस्क, मुम्बई। चेन्नई में 18 फरवरी को होने वाली आईपीएल नीलामी के लिए कुल 814 भारतीय खिलाड़ियों और 283 विदेशी खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें सबसे ज्यादा वेस्टइंडीज के 56, ऑस्ट्रेलिया के 42 और दक्षिण अफ्रीका के 38 खिलाड़ी शामिल हैं। बता दें कि खिलाड़ियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि गुरुवार को समाप्त हो गई थी। नीलामी चेन्नई में दोपहर 3 बजे से शुरू होगी।

    सभी फ्रैंचाइजी को अपना अधिकतम कोटा चुनना था इसके लिए कुल 61 खिलाड़ियों की जरूरत होगी। बीसीसीआई के एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, अगर हर फ्रेंचाइजी में उनके दल में अधिकतम 25 खिलाड़ी होते हैं, तो 61 खिलाड़ियों को नीलामी में लिया जाएगा (जिनमें से 22 तक विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं)।

    वेबसाइट क्रिकबज के अनुसार पंजीकृत खिलाड़ियों की श्रेणियां इस प्रकार हैं

    • कैप्ड भारतीय खिलाड़ी – 21
    • कैप्ड इंटरनेशनल खिलाड़ी – 186
    • असोसिएट खिलाड़ी – 27
    • अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी, जिन्होंने कम से कम 1 आईपीएल मैच खेला – 50 
    • विदेशी अनकैप्ड खिलाड़ी, जिन्होंने कम से कम 1 आईपीएल मैच खेले हैं – 2
    • अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी – 743
    • अनकैप्ड इंटरनेशनल खिलाड़ी – 68

    सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज के 56 
    पंजीकृत 283 विदेशी खिलाड़ियों में से अधिकतम 56 वेस्टइंडीज के हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 42 हैं तथा दक्षिण अफ्रीका के 38, श्रीलंका के 31, न्यूजीलैंड के 29 और इंग्लैंड के 21 खिलाड़ी हैं। इसी तरह यूएई के 9, नेपाल के 8, स्कॉटलैंड के 7, बांग्लादेश के 5 और आयरलैंड, अमेरिका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स के एक-एक खिलाड़ी को सूची से शामिल किया गया।

    सबसे ज्यादा 53.20 करोड़ रुपए लेकर निलामी में उतरेगी KXIP
    जानकारी के अनुसार किंग्स इलेवन पंजाब सर्वाधिक 53.20 करोड़ रुपए की धनराशि के साथ नीलामी में उतरेगी। उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (35.90 करोड़ रुपए), राजस्थान रॉयल्स (34.85 करोड़ रुपए), चेन्नई सुपर किंग्स (22.90 करोड़ रुपए), मुंबई इंडियंस (15.35 करोड़ रुपए), दिल्ली कैपिटल्स (12.9 करोड़ रुपए) तथा कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद (दोनों 10.75 करोड़ रुपए) का नंबर आता है।

    अर्जुन तेंदुलकर की न्यूनतम कीमत 20 लाख, श्रीसंत की बेस प्राइस 75 लाख
    आईपीएल 2021 नीलामी में टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी शामिल होंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्जुन का बेस प्राइस 20 लाख रुपये है। वहीं, बैन के बाद क्रिकेट के मैदान पर वापस लौटे तेज गेंदबाज एस श्रीसंत भी इस नीलामी के लिए उपलब्ध रहेंगे। श्रीसंत का बेस प्राइस 75 लाख रुपये है। इस साल श्रीसंत के साथ बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी इस निलामी के लिए उपलब्ध रहेंगे, जबकि मिचेल स्टार्क और इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट ने खुद को इससे दूर रखा है। बता दें कि श्रीसंत के ऊपर लगा प्रतिबंध इस साल सितंबर में समाप्त हो गया था और वह हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेले थे। शाकिब का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है। दो करोड़ के बेस प्राइस वाले में शाकिब के अलावा 10 और खिलाड़ी हैं। इनमें हरभजन सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, केदार जाधव, स्टीव स्मिथ, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, लियम प्लंकेट, जेसन रॉय, मार्क वुड और कोलिन इनग्राम शामिल हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी का बेस प्राइस क्रमशः 50 लाख और एक करोड़ रुपये हैं।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments