Monday, March 8, 2021
More
    Home Lifestyle  नारियल तेल : बालों की देखभाल के लिए पूरी दुनिया की पसंद,...

     नारियल तेल : बालों की देखभाल के लिए पूरी दुनिया की पसंद, हॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी हैं इसके दीवाने 

    नई दिल्ली (आईएएनएस)। भले ही हमारे देश में बालों की अच्छी देखभाल के लिए नारियल का तेल हमेशा से इस्तेमाल होता आ रहा है, लेकिन अब पश्चिमी देशों में भी यह लोकप्रिय हो रहा है। यहां तक कि कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी इसके दीवाने हैं। बालों के लिए जरूरी पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर यह तेल अब पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया है। नारियल तेल के औषधीय गुणों पर हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि यह तेल विटामिन सी और ई से समृद्ध है। साथ ही इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं जो हमारे सिर की त्वचा को स्वस्थ रखता है।

    क्या आपने कभी कल्पना की होगी कि जिस तरह हम अपने बचपन में चंपी लेते थे, उसी तरह हॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी चंपी ले रहे हों। हालांकि अब वाकई में ऐसा हो रहा है। नारियल तेल के लाभों ने पूरे पश्चिम को इस तेल का मुरीद बना दिया है। बल्कि कई सेलिब्रिटी तो इसे चमत्कारिक लिक्विड भी कहने लगे हैं। इसके पीछे मजबूत तर्क भी है, क्योंकि यह एकमात्र तेल है जो ज्यादा से ज्यादा फायदा देने के लिए बालों के रोम में अंदर जाकर 10 परतों को पोषण देता है। इस तेल के जरिए सबसे अच्छे नतीजे पाने के लिए बढ़िया तरीका है कि तेल की कुछ बूंदे लेकर बालों की पूरी लंबाई में और अपने सिर की स्किन पर लगाएं। फिर इसे कम से कम 30 मिनट या पूरी रात के लिए इसी तरह छोड़ दें और अगली सुबह सामान्य तरीके से शैम्पू करें।

    अब वे दिन लद गए जब लोग ढेर सारे केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते थे। अब दुनिया प्राकृतिक चीजों को अपना रही है और इसमें नारियल तेल एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे पसंद करने वालों की तादाद बहुत बड़ी है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह तेल आपके बालों को वह केयर देता है, जो उनके लिए जरूरी है। यही वजह है कि दुनिया भर की मशहूर हस्तियां अपने बालों में नारियल तेल लगा रही हैं। फिर चाहे वह मिरांडा केर हों, मिंडी कालिंग मैरी-केट, एशले ऑलसेन, केली ओस्बॉर्न, कर्टनी कार्दशियां, लुसी हेल हों या प्रियंका चोपड़ा जोनस हों। यह सभी अपने बालों के सही पोषण और उनकी मजबूती के लिए नारियल के तेल पर ही भरोसा कर रही हैं।

    प्रियंका चोपड़ा जोनस ने बताया है कि वह नारियल के तेल को गर्म करके अपने सिर की मसाज करती हैं और फिर उसके बाद गर्म पानी से भीगे तौलिए से अपने बालों को स्टीम देती हैं। इसके बाद वह बालों में शैम्पू और कंडीशनिंग करती हैं। उन्होंने कहा है, मुझे लगता है कि मेरे बाल बहुत अच्छे हैं और ऐसे बेरहम प्रोफेशन के बावजूद स्वस्थ हैं।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments