Saturday, April 17, 2021
More
    Home International अमेरिका का दावा: सऊदी प्रिंस सलमान ने दी थी पत्रकार खशोगी की...

    अमेरिका का दावा: सऊदी प्रिंस सलमान ने दी थी पत्रकार खशोगी की हत्या करने की मंजूरी

    डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले को लेकर यूनाइटेड स्टेट्स के ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस का बयान सामने आया है। डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस ने कहा कि हमे लगता है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी को मारने के लिए तुर्की के इस्तांबुल में एक ऑपरेशन को मंजूरी दी थी।

    वहीं यूएस अधिकारियों के हवाले से रायटर्स ने कहा, बिडेन प्रशासन खशोगी की हत्या को लेकर वीजा प्रतिबंधों की घोषणा करेगा, लेकिन वह क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर प्रतिबंध नहीं लगाएगा।

    बता दें कि खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लेख लिखा करते थे, जिनमें वह सरकार की आलोचना भी किया करते थे। 2018 में जब इस्तांबुल में सऊदी दूतावास में जरूरी कागज लेने गए थे, तो उन्हें मार दिया गया था। सऊदी अरब की अदालत ने हत्या के पांच दोषियों को 20-20 साल की सजा दी थी।

    मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि 2018 में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों द्वारा एक जांच के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया था कि प्रिंस सलमान ने शायद हत्या का आदेश दिया था।

    अमेरिकी मीडिया सीएनएन ने एक टॉप सीक्रेट दस्तावेज के हवाले से दावा किया है कि जमाल खशोगी के हत्यारों ने इस काम को अंजाम देने के लिए स्काई प्राइम एविएशन के स्वामित्व वाले दो निजी जेट विमानों का इस्तेमाल किया था। इस कंपनी का मालिकाना हक प्रिंस सलमान के पास है। 

    रिपोर्ट के अनुसार, इस टॉप सीक्रेट दस्तावेज को इस साल की शुरुआत में एक कनाडाई नागरिक के मुकदमे के सिलसिले में दायर किया गया था। इस दस्तावेज पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के आदेशों का पालन करने वाले एक मंत्री का हस्ताक्षर है।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments