Tuesday, April 20, 2021
More
    Home International सावधान: मात्र 1,160 रुपए में आपके एसएमएस तक पहुंच सकते हैं हैकर्स

    सावधान: मात्र 1,160 रुपए में आपके एसएमएस तक पहुंच सकते हैं हैकर्स

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक्स्ट-मैसेजिंग मैनेजमेंट सर्विस का दुरुपयोग हो रहा है, जो स्मार्टफोन यूजर्स को एक नई गोपनीयता और सुरक्षा जोखिम में डाल सकता है। अब महज 1,160 रुपए (लगभग 16 डॉलर) के लिए टेक्स्ट-मैसेजिंग प्रबंधन सेवाओं का दुरुपयोग किया जा रहा है और यह यूजर्स से हैकर्स को टेक्स्ट मैसेज को पुनर्निर्देशित करने के साथ साइबर अपराधियों को दो-फैक्टर कोड्स/लॉगिन एसएमएस तक पहुंच प्रदान करता है। मदरबोर्ड की रिपोर्ट में कहा गया कि एसएमएस पुनर्निर्देशन सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों पर अदृश्य साइबर हमला कथित तौर पर दूरसंचार कंपनियों के वर्कर्स के साथ मिलकर किया जा रहा है।

    रिपोर्ट में सोमवार देर रात कहा गया कि हमले की विधि या तरीका ऐसा रहा, जिसे पहले रिपोर्ट नहीं किया गया है या विस्तार से नहीं देखा गया है, साइबर क्राइम के लिए निहितार्थ हैं, जहां अपराधी अक्सर उन्हें परेशान करने के लिए, उनके बैंक खाते से निकासी कर ली जाती है। इन सेवाओं का उपयोग करते हुए, हैकर्स न केवल आने वाले टेक्स्ट मैसेजेस को रोकने में सक्षम हैं, बल्कि वे इसका जवाब भी दे सकते हैं।

    अमेरिकी सीनेटर रॉन विडेन ने एक बयान में इस तरह के खतरे को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने माना कि इस तरह के हमले को लेकर सुरक्षा के मामले में भारी खतरा लाजिमी है। SMS सेवाओं के दोहन के लिए कई अन्य तरीके हैं और उनमें से सिम स्वैपिंग एक है। लेकिन, सिम स्वैपिंग के साथ, यह पता लगाना आसान है कि आप पर हमला हो रहा है, क्योंकि आपका डिवाइस सेलुलर नेटवर्क से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो जाएगा।

    हालांकि, एसएमएस पुनर्निर्देशन के साथ आप साइबर हमले को बहुत बाद में नोटिस कर पाते हैं और उस समय तक हैकर्स आपके खाते और व्यक्तिगत-वित्तीय डेटा में सेंधमारी करने में सक्षम होते हैं। रिपोर्ट में हिदायत देते हुए कहा गया है कि गूगल प्रमाणक एप का उपयोग करना ही बेहतर है।



    Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments