32.1 C
New Delhi
Tuesday, August 3, 2021

Adhaar Card: अब डकिये को घर बुलाकर बनवाइये बच्चों का आधार कार्ड, फीस सिर्फ 50 रुपये

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img


Adhaar Card: डाकिये घर जाकर आधार कार्ड बनाएंगे, अपडेट करेंगे और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर भी लिंक और अपडेट करेंगे। इसके लिये 50 रुपये शुल्क देना होगा।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मुरादाबाद. Adhaar Card: बड़ों के साथ ही बच्चों का आधार कार्ड बनवाना भी उतना ही जरूरी है। स्कूल एडमिशन से लेकर और सारे कामों में भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। पर अब बच्चों का आधार कार्ड बनवाना बेहद आसान हो गया है। डाक विभाग की मदद से घर बैठे ही बच्चों का आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। इसके लिये सिर्फ एक फोन घुमाना होगा और डाकिया आपके घर आकर आधार कार्ड बना देगा। आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने का काम भी डाकिया के जरिये ही हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल में भी यह सेवा शुरु हो गई है। अभी फिलहाल मंडल के 75 ब्रांच पोस्ट ऑफिस में ही यह सेवा शुरू की गई है, जल्द ही सभी डाकघरों से इस सेवा का लाभ लिया जा सकेगा।

आधार कार्ड बनाने के लिये डाक विभाग डाकियों को हाईटेक स्मार्ट फोन दे रहा है। इसमें खास साॅफटवेयर ऐप की मदद से आधार कार्ड बनाने, अपडेट करने और मोबाइल नंबर लिंक करने जैसे सारे काम किये जा सकते हैं। इसके लिये डाकियों को बाकायदा इस बात की ट्रेनिंग दी जाती है कि आधार कार्ड कैसे बनाना, अपडेट करना है और आधार से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करना है। प्रशिक्षित डाकिये घर-घर जाकर आधार कार्ड बनाते हैं।

 

हालांकि मुरादाबाद मंडल में कुल 405 ब्रांच पोस्ट ऑफिस और 80 सब ब्रांच पोस्ट ऑफिस हैं। पर फिलहाल आधार कार्ड बनाने की यह सुविधा मंडल के 75 ब्रांच ऑफिसेस में ही शुरू की गई है। मुरादाबाद में 25, रामपुर में 20 और अमरोहा में 30 डाकिये प्रशिक्षित किये जा चुके हैं, ये घर-घर जाकर आधार कार्ड बनाने के लिये तैयार हैं। मुरादाबाद मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने मीडिया से बताया है कि जल्द ही मुरादाबाद के सभी डाकघरों में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। डाकिये घर-घर जाकर पांच साल के बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे। आधार कार्ड निशुल्क बनाया जाएगा, जबकि मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिये 50 रुपये शुल्क लगेगा।







Source link

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here