Friday, October 30, 2020
More
    Home Blog

    असम के नए मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे जिश्नु बरुआ

    0

    गुवाहाटी, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। जिश्नु बरुआ को शुक्रवार को असम के नए मुख्य सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है।

    एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है।

    सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि बरुआ, जो वर्तमान में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में सेवारत हैं, उन्हें शुक्रवार को असम के नए मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है, जो कुमार संजय कृष्ण की जगह लेंगे। संजय कृष्ण शनिवार को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

    1988 बैच के आईएएस अधिकारी बरुआ अभी गृह एवं राजनीतिक, राजस्व तथा आपदा प्रबंधन और असम समझौता अनुपालन जैसे विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं।

    वह शनिवार को राज्य के मुख्य सचिव का पदभार संभालेंगे।

    एकेके/जेएनएस



    Source link

    मुंबई की सड़क पर चिपकाई गई मैक्रों की तस्वीर को पुलिस ने हटाया

    0

    मुंबई, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। मुंबई के मोहम्मद अली रोड पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की तस्वीर पाए जाने के कुछ देर बाद ही, मुंबई पुलिस ने इसे सड़क से हटा दिया। अधिकारियों ने यहां शुक्रवार को यह जानकारी दी।

    पोस्टर कुछ अज्ञात लोगों ने लगाए थे, जिसका वीडियो कुछ लोगों ने बना लिया। सोशल मीडिया में वायरल हुए इन वीडियोज में लोगों और वाहनों को तस्वीर के ऊपर से गुजरते देखा जा सकता है।

    घटना की जानकारी मिलने के बाद पयधोनी पुलिस स्टेशन की एक टीम सड़क पर पहुंची और पोस्टर को हटा दिया। इस मामले में कोई केस दर्ज नहीं किया गया है, क्योंकि पुलिस शुक्रवार दोपहर ईद मिलाद उन नबी जुलूस की वजह से काफी व्यस्त थी।

    फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों हाल ही में मोहम्मद के कार्टून और आतंकवादी घटनाओं के सिलसिले में दिए अपने बयानों की वजह से विश्वभर में मुस्लिमों के निशाने पर आ गए हैं।

    इस बीच, भाजपा नेता अतुल भटकेलकर ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फ्रांस के राष्ट्रपति के पोस्टर को सड़क पर चिपकाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

    आरएचए/एकेके



    Source link

    झारखंड : नक्सलियों ने किया आईडी ब्लास्ट, चार पुलिसकर्मी घायल

    0

    रांची, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। झारखंड के लोहरदगा जिले में शुक्रवार को नक्सलियों द्वारा किए गए आईडी ब्लास्ट में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए।

    पुलिस के अनुसार, लोहरदगा जिले के सेरेंदाग पुलिस स्टेशन के अंतर्गत हुए आईईडी विस्फोट में उनके तीन लोग घायल हो गए। घायल पुलिस कर्मियों को इलाज के लिए रांची ले जाया गया।

    वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हालात का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। घायल पुलिस कर्मियों में से दो की पहचान जवान उपेंद्र सिंह और एसएपी जवान अरविंद पांडे के रूप में की गई है, जबकि तीसरे जवान की पहचान नहीं हो पाई है।

    घटना के बाद, अतिरिक्त पुलिस कर्मियों और सीआरपीएफ जवानों को घटनास्थल पर तैनात किया गया है।

    एवाईवी/जेएनएस



    Source link

    आपदा: तुर्की और ग्रीस में 7 की तीव्रता से भूकंप के झटके, अब तक 4 की मौत, इजमिर शहर में घुसा समुद्र का पानी

    0

    डिजिटल डेस्क, अंकारा। पश्चिमी तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। भूकंप की वजह से इजमिर शहर में इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है। ताजा जानकारी के मुताबिक, भूकंप में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है जबकि 120 घायल बताए जा रहे हैं।
     



    Source link

    भारत और नेपाल को अपने संबंधों में सकारात्मक बदलाव लाना होगा

    0

    नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत और नेपाल के बीच एक ही तरह के व्यक्तियों के साथ दो राष्ट्र (टू नेशन विद वन पीपल) के संबंधों का हवाला देते हुए दोनों ही देशों के विशेषज्ञों ने सीमा विवाद सहित अन्य मतभेदों को बातचीत के जरिए जल्द दूर कर संबंधों में सकारात्मक बदलाव लाने को कहा है।

    पूर्व भारतीय सेना अधिकारी और असम राइफल्स के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल शोकीन चौहान ने कहा, नेपाल और भारत का साझा इतिहास, साझा भूगोल, साझा संस्कृति और साझा पानी है।

    सैन्य कूटनीति को द्विपक्षीय संबंधों का प्रमुख आधार करार देते हुए उन्होंने कहा कि 1950 में कम्युनिस्ट चीन ने जब नेपाल की संप्रभुता पर निशाना साधते हुए उससे मेनलैंड में शामिल होने के लिए कहा तो भारतीय सेना ने नेपाली सेना को पुनगर्ठित करने में मदद की थी।

    यह उस समय की बात है, जब कम्युनिस्ट चीन के माओत्से तुंग ने नेपाल की संप्रभुता को चुनौती देते हुए नेपाल को चीन की हथेली की पांच उंगलियों में से एक बताते हुए उसे अपने क्षेत्र में मिला लेने की धमकी दी थी।

    सेवानिवृत लेफ्टिनेंट जनरल चौहान ने कहा ,ह्लआप भले ही किसी भी रूप में हैं, दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक ही भावना है। नेपाल में 128,000 सैन्य पेंशनधारी हैं, जो देश की आबादी का बड़ा हिस्सा है।ह्व

    दोनों देशों की ह्यसमान नियति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि नेपाल को भारत की सुरक्षा चिंताओं के प्रति संवेदनशील होने की आवश्यकता है और इन चिंताओं का समाधान किए जाने की भी जरूरत है। उन्होंने निष्कर्ष निकालते हुए कहा, ह्लहमें (दोनों देश) साथ रहने की जरूरत है।ह्व

    वह 28 अक्टूबर को दिल्ली स्थित थिंक-टैंक लॉ एंड सोसायटी एलायंस एंड डिफेंस कैपिटल द्वारा ह्यनेपाल-भारत सामरिक समरूपता: साझेदारी को प्रगाढ बनाना विषय पर आयोजित एक वेबिनार में बोल रहे थे।

    दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने चार नवंबर से छह नवंबर तक नेपाल का दौरा करने वाले हैं। वह नेपाल के अपने समकक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली से मुलाकात करेंगे।

    भारत-नेपाल संबंध के बारे में बात करते हुए, नेपाल के पूर्व मंत्री और नेपाली संघीय संसद के वर्तमान सदस्य, मिनेंद्र रिजाल ने कहा कि हालांकि नेपाल भारत और चीन दोनों की तुलना में एक छोटा राष्ट्र है, मगर वह अपने कूटनीतिक फैसलों के निहितार्थ से अच्छी तरह से अवगत है।

    उन्होंने स्वीकार किया कि भारत और नेपाल एक विशेष और गहरे और अथाह संबंध साझा करते हैं और बहुत कम देशों में इस तरह के संबंध हैं।

    भारत के आर्थिक विकास के बारे में नेपाल के ²ष्टिकोण को रखते हुए उन्होंने कहा, ह्लभारत की आबादी नेपाल से 40 गुना अधिक है और इसकी अर्थव्यवस्था नेपाल की अर्थव्यवस्था से 100 गुना बड़ी है। चीन की तुलना में भारत में औसत आयु बहुत कम है। इसलिए, आने वाले 20 से 25 वर्षों में भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। हमें इन तथ्यों का पता है।ह्व

    उन्होंने कहा कि भविष्य में नेपाल निश्चित रूप से भारत के लिए महत्वपूर्ण साझीदार बन सकता है। दोनों देशों द्वारा जल संसाधान के प्रबंधन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। भारत नेपाल में पनबिजली से बहुत अधिक लाभ उठा सकता है। नेपाल की मदद से उत्तर भारत में पानी की कमी से निपटा जा सकता है।

    नेपाली सेना के सेवानिवृत मेजर जनरल बिनोज बसनयत ने कहा कि रॉ प्रमुख और सेना प्रमुख की नेपाल यात्रा दोनों देशों के संबंधों के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। ये यात्रा दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों, सैन्य कूटनीति की जरूरत, भारत की सुरक्षा चिंताओं और चीन के बढ़ते प्रभाव जैसे मुद्दों के परिप्रेक्ष्य में महत्वपूर्ण है।

    पूर्व सैन्य अधिकारी ने कहा कि कोई भी देश अपने भूगोल और पडोस के साथ सांस्कृतिक एकता को नहीं बदल सकता।

    उन्होंने कहा, ह्लहम पुराने मित्र हैं लेकिन नई स्थिति में हैं। हमें एकसाथ बैठने की जरूरत है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि आने वाले समय में दोनों देशों के लोगों के बीच अच्छे संबंध रहें।ह्व

    एकेके/जेएनएस



    Source link

    मैं जितनों के साथ खेला हूं, उनमें बटलर सबसे प्रतिभाशाली : स्टोक्स

    0

    दुबई, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने कहा है कि वह जितने खिलाड़ियों के साथ खेले हैं उनमें से उनके देश की टीम और आईपीएल-13 में राजस्थान रॉयल्स के उनके साथी विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं।

    राजस्थान और इंग्लैंड की टीम के अपने साथी जोफ्रा आर्चर द्वारा सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी के सावल पर स्टोक्स ने कहा, मैं प्रतिभा के हिसाब से, चूंकि उनमें काफी विविधिता है, जोस बटलर।

    स्टोक्स ने कहा कि उन्हें बहुत कम पंचे लगाए हैं इसलिए वह चाहेंगे वह ज्यादा से ज्यादा पंचे लगाएं।

    उन्होंने कहा, चूंकि एक गेंदबाज के तौर पर मेरे पास ज्यादा पंजे नहीं हैं, इसलिए मैं ज्यादा से ज्यादा पंजे लेना चाहूंगा।

    स्टोक्स इस समय राजस्थान के लिए आईपीएल खेल रहे हैं। काफी मैचों से उनका बल्ला शांत था लेकिन मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार शतक लगा उन्होंने अपने अंदाज का परिचय दिया।

    एकेयू/जेएनएस



    Source link

    भारत में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच तालमेल मजबूत करने की जरूरत : सीबीआई प्रमुख

    0

    नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने भारत में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच तालमेल को मजबूत करने और प्रशिक्षण के माध्यम से निरंतर क्षमता निर्माण पर जोर दिया है।

    शुक्ला ने यह टिप्पणी गुरुवार को सतर्कता एवं भ्रष्टाचार की रोकथाम विषय पर तीन दिवसीय डिजिटल राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान की।

    सीबीआई के एक बयान के अनुसार, शुक्ला ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच तालमेल को मजबूत करने और प्रशिक्षण के माध्यम से निरंतर क्षमता निर्माण के बारे में बात की।

    सीबीआई निदेशक ने त्वरित जांच और मामलों के त्वरित अभियोजन के माध्यम से भ्रष्टाचार के खिलाफ निरंतर निवारक कार्रवाई पर भी जोर दिया।

    उन्होंने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों/केंद्रीय एजेंसियों से मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया और विचार-विमर्श में उनके योगदान की सराहना की और उन्हें अपनी संपूर्ण भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।

    केंद्रीय सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी ने अपने संबोधन में इस बात पर जोर दिया कि ईमानदारी के साथ सेवा करने वाले लोक सेवकों को मान्यता देने और किसी भी संगठन में ईमानदार नेतृत्व को महत्व देने की जरूरत है। उन्होंने ईमानदार नेतृत्व के महत्व के साथ काम करने वाले लोक सेवकों को पहचानने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

    प्रतिभागियों में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, सतर्कता ब्यूरो, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से आर्थिक अपराध विंग/सीआईडी, सीवीओ, सीबीआई के अधिकारी और विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल थे।

    सम्मेलन के दौरान विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियों और राज्यों की भ्रष्टाचार रोधी इकाइयों के अधिकारियों ने भ्रष्टाचार से निपटने से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

    सीबीआई ने सतर्कता जागरूकता सप्ताह के साथ राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया था, जो 27 अक्टूबर से दो नवंबर तक मनाया जा रहा है।

    सतर्कता जागरूकता सप्ताह हर साल मनाया जाता है।

    एकेके/आरएचए



    Source link

    मुम्बई सिटी एफसी ने रानावाडे और रॉलपुइया के साथ करार किया

    0

    मुम्बई, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की फ्रेंचाइजी मुम्बई सिटी एफसी ने डिफेंडर अमय रानावाडे और मिडफील्डर पी सी रॉलपुइया के साथ करार करने की शुक्रवार को घोषणा की।

    22 साल के रानावाडे एक साल के लिए मुम्बई की टीम से जुड़े हैं जबकि 21 वर्षीय रॉलपुइया का मुम्बई के साथ चार साल का करार हुआ है।

    रानावाडे गोवा में अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) अकादमी की देन हैं। वह आई लीग में डीएसके शिवाजियंस और मोहन बागान तथा आईएसएल में एफसी गोवा की तरफ से खेल चुके हैं।

    रॉलपुइया 2018 से 2020 तक ईस्ट बंगाल के लिए नौ मैच खेले थे। मुम्बई सिटी एफसी के कोच सर्जियो लोबेरा ने दोनों खिलाड़ियों की तारीफ की है।

    ईजेडए/जेएनएस



    Source link

    भाजपा के लिए मुख्य चुनौती बनकर उभरे अखिलेश

    0

    लखनऊ, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच विवाद ने दोनों दलों के बीच फिर से कड़वाहट पैदा कर दी है। मगर फिलहाल स्थिति सपा के लिए कारगर होती दिख रही है।

    सपा अब राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए मुख्य चुनौती बनकर उभर रही है। यहां तक कि पार्टी के भीतर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के कट्टर आलोचक भी स्वीकार कर रहे हैं कि उनके मास्टरस्ट्रोक ने विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी का पलड़ा भारी कर दिया है।

    पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव से निकटता रखने वाले सपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, बसपा के साथ गठबंधन की अखिलेश की गलती से पिछले साल के लोकसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब वह इसके लिए तैयार हो गए हैं।

    बसपा अध्यक्ष मायावती गुरुवार को सपा के जाल में तब फंस गईं, जब उन्होंने घोषणा की कि वह अगले विधान परिषद चुनाव में सपा को हराने के लिए भाजपा का समर्थन करने में भी संकोच नहीं करेंगी।

    पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, उन्होंने आखिरकार दुनिया को बता दिया है कि वह भाजपा के साथ हाथ मिला रही हैं। इन सभी वर्षो में उन्होंने अल्पसंख्यकों को गुमराह किया है, लेकिन अब वह पूरी तरह से बेनकाब हो गई हैं।

    उन्होंने आगे कहा, बेशक हमारे स्वतंत्र उम्मीदवार का नामांकन बिना किसी वैध कारण के रद्द कर दिया गया, लेकिन हमने राजनीतिक रूप से बढ़त हासिल कर ली है।

    उन्होंने यह भी कहा कि बसपा में जो नेता भाजपा के खिलाफ हैं, अब वे सपा की ओर देख रहे हैं।

    समाजवादी पार्टी को इस तथ्य को लेकर उत्साहित है कि अब उत्तर प्रदेश में वही सत्तारूढ़ भाजपा के लिए मुख्य चुनौती है और 2022 के विधानसभा चुनावों में भाजपा विरोधी मतों का विभाजन बहुत कम हो पाएगा।

    कांग्रेस, जिसने शुरू में उत्तर प्रदेश में विपक्ष के तौर पर एक बड़ी ताकत के रूप में उभरने का दावा किया था, वह अपनी ही पार्टी में आपसी मतभेद से परेशान है।

    उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। उन्नाव से 2009 में सांसद का चुनाव जीतने वाली कद्दावर नेता अन्नू टंडन ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी की नीतियों पर नाराजगी भी जताई। इसके अलावा उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से प्रियंका गांधी वाड्रा पर भी निशाना साधा। इसलिए यह कहा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश में मजबूत विपक्ष के तौर पर वर्तमान परिस्थिति सपा के पक्ष में दिखाई दे रही है।

    एकेके/आरएचए



    Source link

    डिविलियर्स ने इंसानियत, बराबरी को लेकर जारी किया एक गाना

    0

    नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई अब क्रिकेट के मैदान तक पहुंच गई है। खिलाड़ी इसे लेकर मैदान पर नंगे पैर घेरा बनाते हैं और घुटने के बल बैठे देखे जा सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने मैदान के बाहर इसके खिलाफ एक अलग रुख अख्तियार किया है और एक गाना गाया है।

    यह गाना इंसानियत और बराबरी का संदेश देता है। इस समय आईपीएल-13 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेल रहे डिविलियर्स ने इस गाने का एक प्रोमो जारी किया है।

    उन्होंने इंस्टाग्राम पर शुक्रवार को इस गाने का प्रोमो जारी किया और इस गाने के शब्द कैप्शन में लिखे, एज वी रन थ्रू द फायर वी फाइन्ड दी फ्लैम।

    यह गाना दक्षिण अफ्रीका के गायक कारेन जोइड और एनडलोव यूथ चेयर ने लिखा और गाया है।

    डिविलियर्स ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, कारेन जोइड और चोइर ने यह गाना लिखा है। यह गाना उम्मीद और हमारे एक साथ मिलकर रहने का गाना है।

    डिविलियर्स ने इस पूरे गाने का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, हम सभी काफी अलग है, लेकिन एक साथ खड़े होकर हम सही पिक्च र बनाते हैं।

    इस वीडियो में बेंगलोर और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, बेंगलोर टीम के साथी युजवेंद्र चहल और डिविलियर्स के दक्षिण अफ्रीका के साथी डेल स्टेन, कागिसो रबादा, क्रिस मौरिस हैं। डिविलियर्स के बेटे भी इस वीडियो की शुरुआत में देखे जा सकते हैं।

    एकेयू/जेएनएस



    Source link