30.3 C
New Delhi
Sunday, May 16, 2021
Home Blog

कोरोना से हालात बेकाबू: सीएम योगी ने किया मुरादाबाद इंटीग्रेटिड कमांड सेंटर का दौरा

0


CM Yogi Adityanath शनिवार को हेलीकॉप्टर से मुरादाबाद पहुंचे, जहां उन्होंने आलाधिकारियों से औपचारिक मुलाकात के बाद कलेक्ट्रेट में इंंटीग्रेटिड कोविड-19 कमांड सेंटर का निरीक्षण किया।

पत्रिका न्यूज नेेटवर्क
मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात बेकाबू हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की लाख कोशिशों के बाद भी कोरोना लगातार प्रदेश की जनता पर कहर बरपा रहा है। इसी कड़ी में सीएम याेगी शनिवार को हेलीकॉप्टर से मुरादाबाद पहुंचे। जहां उन्होंने जिले के आलाधिकारियों से औपचारिक मुलाकात के बाद कलेक्ट्रेट में इंंटीग्रेटिड कोविड-19 कमांड सेंटर (Integrated Covid-19 Command Center) का निरीक्षण किया। इसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच सीएम योगी सर्किट हाउस के लिए रवाना हो गए।

यह भी पढ़ें- गरीबों, दलितों व आदिवासी समाज के लोगों को ‘फ्री’ में कोरोना वैक्सीन लगाएं राज्य सरकारें : मायावती

बता दें कि सीएम योगी का काफिला गुजरने से पहले दिल्ली रोड पर पहले ही ट्रैफिक को रोक दिया गया था। इस दौरान कुछ वाहन चालकों की पुलिस टीम से हल्की नोक-झोंक भी हुई, लेकिन पुलिस प्रशासन सीएम का काफिला गुजरने से पहले किसी को जाने की अनुमति नहीं दी। इस दौरान सीएम योगी के साथ मंडल आयुक्त आंजनेय कुमार सिंंह, डीआईजी शलभ माथुर केे अलावा डीएम राकेश कुमार सिंह और एसएसपी प्रभाकर चौधरी भी मौजूद रहे। बता दें कि सर्किट हाउस पहुंचने पर सीएम योगी को सिर्फ दो मंत्रियों ने ही रिसीव किया। वहीं, सीएम योगी के साथ बैठक में शामिल होने वाले नेताओं के साथ ही सभी प्रशासनिक, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस अधिकारियों की कोरोना एंटीजन जांच की गई।

मुरादाबाद से बरेली के लिए हुए रवाना

कार्यक्रम के अनुसार सीएम योगी शनिवार को मुरादाबाद और बरेली मंडल मुख्यालय पर अधिकारियों संग समीक्षा करेंगे। इसके बाद वर्चुअल मीटिंग में दिशा-निर्देश देंगे। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर मौजूदा हालात की जानकारी भी लेंगे। बता दें कि सीएम योगी हेलीकॉप्टर से सुबह 10:25 पर बरेली त्रिशूल एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे थे। जहां से 11:10 पर मुरादाबाद के लिए रवाना हुए। मुरादाबाद के कार्यक्रम के बाद वे 02:05 बजे मुरादाबाद सर्किट हाउस से बरेली पुलिस लाइन के हेलीपैड के लिए रवाना हुए। 02:30 बजे वह बरेली पुलिसलाइन पहुंचेंगे। इसके बाद बरेली सर्किट हाउस पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें- यूपी में फिर से लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी, ये हैं प्रमुख कारण






Show More











Source link

मास्क नहीं पहना ताे पुलिस ने युवक को घर में घुसकर पीटा, महिला को जड़ा थप्पड़

0


CCTV cameras सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई यूपी पुलिस up police की करतूत, युवक की पिटाई के बाद महिला को भी थप्पड़ अब साेशल मीडिया social media पर लाेग निकाल रहे अपनी भड़ास

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मुरादाबाद. यूपी पुलिस up police का एक और कारनामा सामने आया है। घटना मुरादाबाद Moradabad की है। यहां पुलिस कर्मियों ने मास्क mask ना पहनने पर एक युवक की जमकर पिटाई की और उस पर पिस्टल तक तान दी। महिला ने विराेध किया ताे उसे भी थप्पड़ जड़ दिए। यह पूरा घटनाक्रम सीसीटीवी कैमरे CCTV cameras में कैद हो गया. अब यह घटना सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रहे कंधे तो इन नंबरों पर करें कॉल, सिविल डिफेंस की टीम कराएगी अंतिम संस्कार

up police news वीडियो में देखने से पता चलता है कि पुलिस एक युवक को पहले सारे राह पकड़ती है और जब युवक भागने की कोशिश करता है तो पुलिस उसे खींचकर ले जाती है। इसके बाद युवक की बेरहमी से पिटाई की जाती है। इस दौरान युवक के परिवार की एक महिला पुलिस की इस करतूत का विरोध करती है तो पुलिसकर्मी महिला को भी थप्पड़ जड़ देते हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के गाँव-गाँव तक कोरोना का फैलना बहुत चिंताजनक : अखिलेश यादव

पुलिस वाले जब इस युवक को खींच रहे थे तो कुछ लोगों ने इस पूरे घटनाक्रम को अपने मोबाइल फोन के कैमरे में कैद कर लिया। बाद में यह घटना सीसीटीवी कैमरे में भी रिकॉर्ड हो गई। इस वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस ने अपनी सफाई में कहा है कि युवक बिना मास्क के घूम रहा था । जब उसे रोकने की कोशिश की गई तो उसने पुलिस कर्मियों के साथ अभद्रता कर दी इसलिए उसको खींच कर लाना पड़ा.

पुलिसकर्मियों ने हद कर दी पार
सीसीटीवी कैमरा में जो घटना रिकॉर्ड हुई है उसमें पुलिस ने बर्बरता की सारी हदें पार कर दी। सिर्फ बर्बरता ही नहीं बल्कि पुलिस बदमाशी पर भी उतर आई। युवक को पीटने के बाद जब वह नीचे गिर गया तो इंस्पेक्टर ने अपनी पिस्टल निकाल ली और गोली मारने के अंदाज में पिस्टल भी तान दिया।

यह भी पढ़ें: Quick Read: पंचायत चुनाव का परिणाम आने के बाद परिवार पर हमला, बहू-बेटी को लाठी डंडे से पीटा

इस पूरे मामले की वीडियाे अब सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस बचती हुई नजर आ रही है। पहले एसपी सिटी अमित आनंद ने सोशल मीडिया के माध्यम से एक बयान जारी करते हुए कहा था कि युवक ने चेकिंग के दौरान पुलिसकर्मियों से अभद्रता की थी इसलिए पुलिस को थोड़ी सख्ती करनी पड़ी लेकिन अब जब पूरा मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो पुलिस भी इस मामले में कोई भी बयान देने से बच रही है। उधर पीड़ित युवक की बहन का कहना है कि उसका भाई नमाज पढ़ कर लौट रहा था उसने मास्क नहीं लगाया हुआ था और इस गलती पर पुलिस वालों ने उसे अपराधियों की तरह पीटा। यह भी आरोप लगाया कि पुलिसकर्मी युवक के पीछे पीछे उसके घर तक घुस आए और जमकर मारपीट की और गंदी गंदी गालियां भी दी।

यह भी पढ़े: गजब: एक रुपया भी नहीं होगा खर्च, बढ़ जाएगी आपके पंखे की रफ्तार और घट जाएगा बिजली बिल

यह भी पढ़े: आजकल क्यों लग रहे हैं कुछ भी छूने से बिजली जैसे करंट के झटके ? एक्सपर्ट से जानिए वजह












Source link

राम नाम सत्य है… के उच्चारण के साथ मुस्लिम भाइयों ने दिया हिंदू महिला की अर्थी को कंधा

0


मुरादाबाद के थाना कटघर क्षेत्र स्थित इंदिरा कॉलोनी में कोरोना संंक्रमित हिंदू महिला की मौत के बाद अपनों ने भी मोड़ा मुंह

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुरादाबाद. कोरोना (Coronavirus) का खौफ लोगों के जेहन में इस कदर बैठ गया है कि अपने भी अपनों की मदद करने को तैयार नहीं हैं। इसी बीच मुस्लिम भाइयों ने हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल (Hindu Muslim communal Harmony) पेश करते हुए दुनिया को एक अच्छा संदेश देने का काम किया है। घटना के मुताबिक, मुरादाबाद जिले में एक हिंदू महिला की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई थी। अकेले पति ने उसके अंतिम संस्कार के लिए रिश्तेदारों और पड़ोसियों से मदद मांगी, लेकिन किसी ने मदद नहीं की। इसके बाद मुस्लिम भाइयों ने न केवल हिंदू महिला की अर्थी को कंधा दिया, बल्कि राम नाम सत्य है बोलकर श्मशान घाट में हिंदू रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार भी कराया।

यह भी पढ़ें- Oxygen Crisis को देखते हुए पूर्व सांसद ने दिखाई दरियादिली, ऑक्सीजन प्लांट लगवाने का किया ऐलान

दरअसल, मुरादाबाद के थाना कटघर क्षेत्र स्थित इंदिरा कॉलोनी निवासी विश्वनाथ अपनी पत्नी मंजू के साथ रहते थे। पत्नी मंजू के कोरोना संक्रमित होने के बाद विश्वनाथ उन्हें घर में क्वारंटीन कर इलाज करा रहे थे, लेकिन इसी बीच उपचार के दौरान मंजू की मौत हो गई। विश्वनाथ ने अपनी रिश्तेदारी में मंजू की मौत की सूचना दी और मोहल्लेे में रहने वाले लोगों से भी पत्नी के अंतिम संस्कार के लिए मदद मांगी, लेकिन कोरोना के खौफ के चलते किसी ने भी हाथ नहीं बढ़ाया। विश्वनाथ पत्नी के शव केे पास बैठे ये सोच रहे थे कि आखिर पत्नी का अंतिम संस्कार कैसे करें? इसी बीच मोहल्ले के रहने वाले मुस्लिम संप्रदाय के लोग उनके घर पहुंचे और उन्हें सांत्वना दी।

इसके बाद हिंंदू रीति-रिवाजों के साथ मुस्लिम भाइयों ने मंजू के शव की अंतिम यात्रा के लिए अर्थी तैयार की। अर्थी पर मंजू के शव को रखा और अंतिम यात्रा निकाली गई। इस दौरान सभी मुस्लिम राम नाम सत्य है भी बोल रहे थे। राम गंगा किनारे स्थित श्मशान में मुस्लिमों ने हिंदू महिला का अंतिम संस्कार कराया। बता दें कि जब मुस्लिम हिंदू महिला की अंतिम यात्रा में अर्थी को कंधा देते हुए राम नाम सत्य है बोल रहे तो किसी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। हिंदू-मुस्लिम एकता का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

यह भी पढ़ें- शादी के मंडप में दुल्हन को मिली दोहरी खुशी, जयमाला बीच में छोड़ जीत का प्रमाणपत्र लेने पहुंची मतगणना स्थल

यह भी पढ़ें- कोरोनाकाल में मिसाल : अनूठी शादी, न बाजा न शहनाई, बाराती भी सिर्फ एक





Source link

2021 Kia Seltos SUV भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

0

किसी भी भारतीय से पूछें कि उनका पसंदीदा खेल क्या है। यह अधिक संभावना है कि आपको उत्तर के रूप में क्रिकेट सुनने को मिलेगा। यह भी अत्यधिक संभावना है कि आप स्वयं एक क्रिकेट प्रशंसक हों और आपके विस्तारित सामाजिक दायरे में उनकी एक बड़ी संख्या है। भारत में क्रिकेट केवल बल्ले और गेंद का खेल नहीं है। यह अपने आप में एक धर्म के रूप में माना जाता है, प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान के रूप में महिमामंडित किया है। यह अच्छी तरह से स्थापित है, क्योंकि ये क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दुनिया भर के टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टीम के लिए शानदार और जबरदस्त प्रदर्शन किया और ट्रॉफी घर लाये है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक खेल के रूप में क्रिकेट का पूरे देश पर एक अद्भुत प्रभाव है। क्रिकेट के अलावा भारत में कोई अन्य खेल एक अरब से अधिक पूरे देश को साझा समर्थन, जयकार और यहां तक कि एकजुटता में नहीं ला सकता है। इस खेल को क्रिकेट पिच पर और बाहर, दोनों ही जगह भारी लोकप्रियता हासिल है। इस लोकप्रियता ने ‘गली क्रिकेट’ का निर्माण किया है, जिसे अन्यथा स्ट्रीट क्रिकेट के रूप में जाना जाता है।

खेल की सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के परिणामस्वरूप, गली क्रिकेट, क्रिकेट का एक रूप बन गया है जो कि कहीं भी खेला जा सकता है, जिससे यह भारत के जनता  के लिये एक पसंदीदा निष्क्रिय समय का खेल बन गया है, जो दोस्तों के साथ खेल का आनंद लेते हैं।

भारत के सांस्कृतिक जीवन में क्रिकेट का विशेष स्थान है और भारतीय क्रिकेट-प्रशंसक खेल के विद्वान हैं। आजकल, तकनीकी उछाल और देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं की वृद्धि के परिणामस्वरूप, लोगों को अपने मोबाइल फोन में क्रिकेट की दुनिया के हर नवीनतम समाचार और प्रत्येक नए विकास की अपडेट देखना आम बात बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुभारंभ के बाद से, टूर्नामेंट में बॉलीवुड हस्तियों और दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों के संयोजन के कारण भारतीय दर्शक क्रिकेट के और भी अधिक प्रशंसक बन गई है। इतना ही नहीं, यह फार्म यूनाइटेड किंगडम में भी काफी लोकप्रिय है!

इस क्रिकेट उन्माद का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद फैंटेसी क्रिकेट का उदय है। फैंटेसी क्रिकेट, जैसा कि नाम से पता चलता है, फैंटेसी खेल की लोकप्रिय शैली से संबंधित है। भले ही एक शैली के रूप में फैंटेसी खेल लंबे समय से अस्तित्व में हैं, हाल ही में इस खेल ने भारत में प्रमुखता प्राप्त की है।

फैंटेसी क्रिकेट अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन, क्रिकेट का आभासी संस्करण है जो एक मोबाइल ऐप के माध्यम से खेला जाता है। इसके साथ शुरुआत करना वास्तव में सरल है। सबसे पहले, आपको आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको एक आगामी क्रिकेट मैच का चयन करना होगा और अपनी काल्पनिक क्रिकेट टीम बनानी होगी जिसमें आपकी पसंद के ग्यारह खिलाड़ी शामिल हों। फिर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे और एक प्रतियोगिता में शामिल होना होगा, और प्रतियोगिता लीडरबोर्ड में देखना होगा कि आपके चुने हुए क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आधार पर आप अंक अर्जित करेंगे। जितने अधिक अंक आप स्कोर करेंगे, आपके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होंगे।

इस ब्लॉग में, हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
 

1. फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स को समझें
आज के समय मे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स डाउनलोड करने की कमी नहीं है। इसलिए विभिन्न ऐप के साथ खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी में एक समान स्कोरिंग सिस्टम नहीं है। कुछ ऐप्स पर, बल्लेबाजी अंक (जैसे रन) को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि अन्य पर, गेंदबाजी अंक (जैसे विकेट) को अधिक। भिन्न ऐप में क्रिकेट के प्रारूप के आधार पर, टेस्ट, टी 20 और वन डे इंटरनेशनल मैचों के अलग स्कोरिंग सिस्टम है।

2. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करें
यह नया नहीं है कि भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति आसक्त हैं, लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में, पक्षपात नहीं करना महत्वपूर्ण है और “बड़े नामों” की प्राथमिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। आदर्श रूप से आपके पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम होनी चाहिए, जिसमें बड़ी संख्या में ऑलराउंडर हों, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक दिलाएंगे, जिससे मैच को जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र रखें
फैंटेसी क्रिकेट में, लोकप्रिय कहावत के विपरीत, फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी है, यह फॉर्म है न कि क्लास जो इस बात पर ज्यादा असर डालती है कि क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंक पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि एक चुना हुआ क्रिकेटर वास्तविक मैच में कैसा प्रदर्शन करता है और अपने करियर रिकॉर्ड या प्रसिद्धि पर नहीं। इसलिए, आपके चयनित खिलाड़ियों का हाल के मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आगामी मैच के लिए उनके संभावित प्रदर्शन का अधिक सटीक संकेतक होगा।

4. अपने कप्तान और उपकप्तान को बुद्धिमानी से चुनें
फैंटेसी क्रिकेट टीम का गठन करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। कप्तान और उप-कप्तान के लिए आपके द्वारा चुने गए विकल्प वास्तव में आपके लिए जीतने और हारने का अंतर तय कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैंटेसी क्रिकेट में, कप्तान और उप-कप्तान, क्रमशः सामान्य खिलाड़ियों द्वारा अर्जित अंकों से दुगना और डेढ़ गुना अंक कमाते हैं। इसलिए, अपने कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि ये निर्णय आपके खेल को बना या बिगाड़ सकते हैं।

5. हर बार मत खेलें
फैंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे बड़ा नुकसान हर एक मैच खेलने का प्रलोभन है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानीपूर्वक चुने कि कौन से खेल खेलें ताकि आपके वित्तीय घाटे को कम किया जा सके। अक्सर यह देखा जाता है कि जो खिलाड़ी फैंटेसी क्रिकेट में नए होते हैं या जिन्होंने पहले से पर्याप्त शोध नहीं किया होता है, वे पैसा गंवा देते हैं क्योंकि वे बड़ी जीत की उम्मीद में बड़ा निवेश नहीं करते हैं। इसलिए, अपने मैच को चुनना और केवल उन खेलों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास कम से कम एक जीत बनाने का अच्छा मौका है।

6. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुने
चूंकि इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सीमित ओवरों के खेल हैं, इसलिए आपके टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का होना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल मैचों में सीमित गेंद की डिलीवरी होती है और बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंद खेलेंगे, जिससे मैच में आपको अधिकतम अंक मिलेंगे।

अब जब आप अपने आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए इन आवश्यक सुझावों को जानते हैं, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।
 



Source link

वैक्सीन लगवाने जाएं तो इन बातों का रखे ध्यान, वरना घर तक पहुंच सकता हैं संक्रमण

0

किसी भी भारतीय से पूछें कि उनका पसंदीदा खेल क्या है। यह अधिक संभावना है कि आपको उत्तर के रूप में क्रिकेट सुनने को मिलेगा। यह भी अत्यधिक संभावना है कि आप स्वयं एक क्रिकेट प्रशंसक हों और आपके विस्तारित सामाजिक दायरे में उनकी एक बड़ी संख्या है। भारत में क्रिकेट केवल बल्ले और गेंद का खेल नहीं है। यह अपने आप में एक धर्म के रूप में माना जाता है, प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान के रूप में महिमामंडित किया है। यह अच्छी तरह से स्थापित है, क्योंकि ये क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दुनिया भर के टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टीम के लिए शानदार और जबरदस्त प्रदर्शन किया और ट्रॉफी घर लाये है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक खेल के रूप में क्रिकेट का पूरे देश पर एक अद्भुत प्रभाव है। क्रिकेट के अलावा भारत में कोई अन्य खेल एक अरब से अधिक पूरे देश को साझा समर्थन, जयकार और यहां तक कि एकजुटता में नहीं ला सकता है। इस खेल को क्रिकेट पिच पर और बाहर, दोनों ही जगह भारी लोकप्रियता हासिल है। इस लोकप्रियता ने ‘गली क्रिकेट’ का निर्माण किया है, जिसे अन्यथा स्ट्रीट क्रिकेट के रूप में जाना जाता है।

खेल की सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के परिणामस्वरूप, गली क्रिकेट, क्रिकेट का एक रूप बन गया है जो कि कहीं भी खेला जा सकता है, जिससे यह भारत के जनता  के लिये एक पसंदीदा निष्क्रिय समय का खेल बन गया है, जो दोस्तों के साथ खेल का आनंद लेते हैं।

भारत के सांस्कृतिक जीवन में क्रिकेट का विशेष स्थान है और भारतीय क्रिकेट-प्रशंसक खेल के विद्वान हैं। आजकल, तकनीकी उछाल और देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं की वृद्धि के परिणामस्वरूप, लोगों को अपने मोबाइल फोन में क्रिकेट की दुनिया के हर नवीनतम समाचार और प्रत्येक नए विकास की अपडेट देखना आम बात बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुभारंभ के बाद से, टूर्नामेंट में बॉलीवुड हस्तियों और दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों के संयोजन के कारण भारतीय दर्शक क्रिकेट के और भी अधिक प्रशंसक बन गई है। इतना ही नहीं, यह फार्म यूनाइटेड किंगडम में भी काफी लोकप्रिय है!

इस क्रिकेट उन्माद का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद फैंटेसी क्रिकेट का उदय है। फैंटेसी क्रिकेट, जैसा कि नाम से पता चलता है, फैंटेसी खेल की लोकप्रिय शैली से संबंधित है। भले ही एक शैली के रूप में फैंटेसी खेल लंबे समय से अस्तित्व में हैं, हाल ही में इस खेल ने भारत में प्रमुखता प्राप्त की है।

फैंटेसी क्रिकेट अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन, क्रिकेट का आभासी संस्करण है जो एक मोबाइल ऐप के माध्यम से खेला जाता है। इसके साथ शुरुआत करना वास्तव में सरल है। सबसे पहले, आपको आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको एक आगामी क्रिकेट मैच का चयन करना होगा और अपनी काल्पनिक क्रिकेट टीम बनानी होगी जिसमें आपकी पसंद के ग्यारह खिलाड़ी शामिल हों। फिर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे और एक प्रतियोगिता में शामिल होना होगा, और प्रतियोगिता लीडरबोर्ड में देखना होगा कि आपके चुने हुए क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आधार पर आप अंक अर्जित करेंगे। जितने अधिक अंक आप स्कोर करेंगे, आपके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होंगे।

इस ब्लॉग में, हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
 

1. फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स को समझें
आज के समय मे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स डाउनलोड करने की कमी नहीं है। इसलिए विभिन्न ऐप के साथ खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी में एक समान स्कोरिंग सिस्टम नहीं है। कुछ ऐप्स पर, बल्लेबाजी अंक (जैसे रन) को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि अन्य पर, गेंदबाजी अंक (जैसे विकेट) को अधिक। भिन्न ऐप में क्रिकेट के प्रारूप के आधार पर, टेस्ट, टी 20 और वन डे इंटरनेशनल मैचों के अलग स्कोरिंग सिस्टम है।

2. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करें
यह नया नहीं है कि भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति आसक्त हैं, लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में, पक्षपात नहीं करना महत्वपूर्ण है और “बड़े नामों” की प्राथमिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। आदर्श रूप से आपके पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम होनी चाहिए, जिसमें बड़ी संख्या में ऑलराउंडर हों, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक दिलाएंगे, जिससे मैच को जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र रखें
फैंटेसी क्रिकेट में, लोकप्रिय कहावत के विपरीत, फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी है, यह फॉर्म है न कि क्लास जो इस बात पर ज्यादा असर डालती है कि क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंक पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि एक चुना हुआ क्रिकेटर वास्तविक मैच में कैसा प्रदर्शन करता है और अपने करियर रिकॉर्ड या प्रसिद्धि पर नहीं। इसलिए, आपके चयनित खिलाड़ियों का हाल के मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आगामी मैच के लिए उनके संभावित प्रदर्शन का अधिक सटीक संकेतक होगा।

4. अपने कप्तान और उपकप्तान को बुद्धिमानी से चुनें
फैंटेसी क्रिकेट टीम का गठन करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। कप्तान और उप-कप्तान के लिए आपके द्वारा चुने गए विकल्प वास्तव में आपके लिए जीतने और हारने का अंतर तय कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैंटेसी क्रिकेट में, कप्तान और उप-कप्तान, क्रमशः सामान्य खिलाड़ियों द्वारा अर्जित अंकों से दुगना और डेढ़ गुना अंक कमाते हैं। इसलिए, अपने कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि ये निर्णय आपके खेल को बना या बिगाड़ सकते हैं।

5. हर बार मत खेलें
फैंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे बड़ा नुकसान हर एक मैच खेलने का प्रलोभन है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानीपूर्वक चुने कि कौन से खेल खेलें ताकि आपके वित्तीय घाटे को कम किया जा सके। अक्सर यह देखा जाता है कि जो खिलाड़ी फैंटेसी क्रिकेट में नए होते हैं या जिन्होंने पहले से पर्याप्त शोध नहीं किया होता है, वे पैसा गंवा देते हैं क्योंकि वे बड़ी जीत की उम्मीद में बड़ा निवेश नहीं करते हैं। इसलिए, अपने मैच को चुनना और केवल उन खेलों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास कम से कम एक जीत बनाने का अच्छा मौका है।

6. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुने
चूंकि इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सीमित ओवरों के खेल हैं, इसलिए आपके टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का होना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल मैचों में सीमित गेंद की डिलीवरी होती है और बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंद खेलेंगे, जिससे मैच में आपको अधिकतम अंक मिलेंगे।

अब जब आप अपने आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए इन आवश्यक सुझावों को जानते हैं, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।
 



Source link

IPL 2021 updates: डेविड वॉर्नर की जगह केन विलियमसन को बनाया गया सनराइजर्स हैदराबाद का कप्तान

0

किसी भी भारतीय से पूछें कि उनका पसंदीदा खेल क्या है। यह अधिक संभावना है कि आपको उत्तर के रूप में क्रिकेट सुनने को मिलेगा। यह भी अत्यधिक संभावना है कि आप स्वयं एक क्रिकेट प्रशंसक हों और आपके विस्तारित सामाजिक दायरे में उनकी एक बड़ी संख्या है। भारत में क्रिकेट केवल बल्ले और गेंद का खेल नहीं है। यह अपने आप में एक धर्म के रूप में माना जाता है, प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान के रूप में महिमामंडित किया है। यह अच्छी तरह से स्थापित है, क्योंकि ये क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दुनिया भर के टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टीम के लिए शानदार और जबरदस्त प्रदर्शन किया और ट्रॉफी घर लाये है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक खेल के रूप में क्रिकेट का पूरे देश पर एक अद्भुत प्रभाव है। क्रिकेट के अलावा भारत में कोई अन्य खेल एक अरब से अधिक पूरे देश को साझा समर्थन, जयकार और यहां तक कि एकजुटता में नहीं ला सकता है। इस खेल को क्रिकेट पिच पर और बाहर, दोनों ही जगह भारी लोकप्रियता हासिल है। इस लोकप्रियता ने ‘गली क्रिकेट’ का निर्माण किया है, जिसे अन्यथा स्ट्रीट क्रिकेट के रूप में जाना जाता है।

खेल की सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के परिणामस्वरूप, गली क्रिकेट, क्रिकेट का एक रूप बन गया है जो कि कहीं भी खेला जा सकता है, जिससे यह भारत के जनता  के लिये एक पसंदीदा निष्क्रिय समय का खेल बन गया है, जो दोस्तों के साथ खेल का आनंद लेते हैं।

भारत के सांस्कृतिक जीवन में क्रिकेट का विशेष स्थान है और भारतीय क्रिकेट-प्रशंसक खेल के विद्वान हैं। आजकल, तकनीकी उछाल और देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं की वृद्धि के परिणामस्वरूप, लोगों को अपने मोबाइल फोन में क्रिकेट की दुनिया के हर नवीनतम समाचार और प्रत्येक नए विकास की अपडेट देखना आम बात बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुभारंभ के बाद से, टूर्नामेंट में बॉलीवुड हस्तियों और दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों के संयोजन के कारण भारतीय दर्शक क्रिकेट के और भी अधिक प्रशंसक बन गई है। इतना ही नहीं, यह फार्म यूनाइटेड किंगडम में भी काफी लोकप्रिय है!

इस क्रिकेट उन्माद का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद फैंटेसी क्रिकेट का उदय है। फैंटेसी क्रिकेट, जैसा कि नाम से पता चलता है, फैंटेसी खेल की लोकप्रिय शैली से संबंधित है। भले ही एक शैली के रूप में फैंटेसी खेल लंबे समय से अस्तित्व में हैं, हाल ही में इस खेल ने भारत में प्रमुखता प्राप्त की है।

फैंटेसी क्रिकेट अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन, क्रिकेट का आभासी संस्करण है जो एक मोबाइल ऐप के माध्यम से खेला जाता है। इसके साथ शुरुआत करना वास्तव में सरल है। सबसे पहले, आपको आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको एक आगामी क्रिकेट मैच का चयन करना होगा और अपनी काल्पनिक क्रिकेट टीम बनानी होगी जिसमें आपकी पसंद के ग्यारह खिलाड़ी शामिल हों। फिर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे और एक प्रतियोगिता में शामिल होना होगा, और प्रतियोगिता लीडरबोर्ड में देखना होगा कि आपके चुने हुए क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आधार पर आप अंक अर्जित करेंगे। जितने अधिक अंक आप स्कोर करेंगे, आपके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होंगे।

इस ब्लॉग में, हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
 

1. फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स को समझें
आज के समय मे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स डाउनलोड करने की कमी नहीं है। इसलिए विभिन्न ऐप के साथ खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी में एक समान स्कोरिंग सिस्टम नहीं है। कुछ ऐप्स पर, बल्लेबाजी अंक (जैसे रन) को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि अन्य पर, गेंदबाजी अंक (जैसे विकेट) को अधिक। भिन्न ऐप में क्रिकेट के प्रारूप के आधार पर, टेस्ट, टी 20 और वन डे इंटरनेशनल मैचों के अलग स्कोरिंग सिस्टम है।

2. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करें
यह नया नहीं है कि भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति आसक्त हैं, लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में, पक्षपात नहीं करना महत्वपूर्ण है और “बड़े नामों” की प्राथमिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। आदर्श रूप से आपके पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम होनी चाहिए, जिसमें बड़ी संख्या में ऑलराउंडर हों, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक दिलाएंगे, जिससे मैच को जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र रखें
फैंटेसी क्रिकेट में, लोकप्रिय कहावत के विपरीत, फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी है, यह फॉर्म है न कि क्लास जो इस बात पर ज्यादा असर डालती है कि क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंक पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि एक चुना हुआ क्रिकेटर वास्तविक मैच में कैसा प्रदर्शन करता है और अपने करियर रिकॉर्ड या प्रसिद्धि पर नहीं। इसलिए, आपके चयनित खिलाड़ियों का हाल के मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आगामी मैच के लिए उनके संभावित प्रदर्शन का अधिक सटीक संकेतक होगा।

4. अपने कप्तान और उपकप्तान को बुद्धिमानी से चुनें
फैंटेसी क्रिकेट टीम का गठन करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। कप्तान और उप-कप्तान के लिए आपके द्वारा चुने गए विकल्प वास्तव में आपके लिए जीतने और हारने का अंतर तय कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैंटेसी क्रिकेट में, कप्तान और उप-कप्तान, क्रमशः सामान्य खिलाड़ियों द्वारा अर्जित अंकों से दुगना और डेढ़ गुना अंक कमाते हैं। इसलिए, अपने कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि ये निर्णय आपके खेल को बना या बिगाड़ सकते हैं।

5. हर बार मत खेलें
फैंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे बड़ा नुकसान हर एक मैच खेलने का प्रलोभन है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानीपूर्वक चुने कि कौन से खेल खेलें ताकि आपके वित्तीय घाटे को कम किया जा सके। अक्सर यह देखा जाता है कि जो खिलाड़ी फैंटेसी क्रिकेट में नए होते हैं या जिन्होंने पहले से पर्याप्त शोध नहीं किया होता है, वे पैसा गंवा देते हैं क्योंकि वे बड़ी जीत की उम्मीद में बड़ा निवेश नहीं करते हैं। इसलिए, अपने मैच को चुनना और केवल उन खेलों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास कम से कम एक जीत बनाने का अच्छा मौका है।

6. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुने
चूंकि इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सीमित ओवरों के खेल हैं, इसलिए आपके टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का होना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल मैचों में सीमित गेंद की डिलीवरी होती है और बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंद खेलेंगे, जिससे मैच में आपको अधिकतम अंक मिलेंगे।

अब जब आप अपने आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए इन आवश्यक सुझावों को जानते हैं, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।
 



Source link

Realme Watch 2 स्मार्टवॉच हुई लॉन्च, इसमें है हार्ट-रेट सेंसर के साथ 80 से अधिक स्पोर्ट मोड 

0

किसी भी भारतीय से पूछें कि उनका पसंदीदा खेल क्या है। यह अधिक संभावना है कि आपको उत्तर के रूप में क्रिकेट सुनने को मिलेगा। यह भी अत्यधिक संभावना है कि आप स्वयं एक क्रिकेट प्रशंसक हों और आपके विस्तारित सामाजिक दायरे में उनकी एक बड़ी संख्या है। भारत में क्रिकेट केवल बल्ले और गेंद का खेल नहीं है। यह अपने आप में एक धर्म के रूप में माना जाता है, प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान के रूप में महिमामंडित किया है। यह अच्छी तरह से स्थापित है, क्योंकि ये क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दुनिया भर के टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टीम के लिए शानदार और जबरदस्त प्रदर्शन किया और ट्रॉफी घर लाये है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक खेल के रूप में क्रिकेट का पूरे देश पर एक अद्भुत प्रभाव है। क्रिकेट के अलावा भारत में कोई अन्य खेल एक अरब से अधिक पूरे देश को साझा समर्थन, जयकार और यहां तक कि एकजुटता में नहीं ला सकता है। इस खेल को क्रिकेट पिच पर और बाहर, दोनों ही जगह भारी लोकप्रियता हासिल है। इस लोकप्रियता ने ‘गली क्रिकेट’ का निर्माण किया है, जिसे अन्यथा स्ट्रीट क्रिकेट के रूप में जाना जाता है।

खेल की सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के परिणामस्वरूप, गली क्रिकेट, क्रिकेट का एक रूप बन गया है जो कि कहीं भी खेला जा सकता है, जिससे यह भारत के जनता  के लिये एक पसंदीदा निष्क्रिय समय का खेल बन गया है, जो दोस्तों के साथ खेल का आनंद लेते हैं।

भारत के सांस्कृतिक जीवन में क्रिकेट का विशेष स्थान है और भारतीय क्रिकेट-प्रशंसक खेल के विद्वान हैं। आजकल, तकनीकी उछाल और देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं की वृद्धि के परिणामस्वरूप, लोगों को अपने मोबाइल फोन में क्रिकेट की दुनिया के हर नवीनतम समाचार और प्रत्येक नए विकास की अपडेट देखना आम बात बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुभारंभ के बाद से, टूर्नामेंट में बॉलीवुड हस्तियों और दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों के संयोजन के कारण भारतीय दर्शक क्रिकेट के और भी अधिक प्रशंसक बन गई है। इतना ही नहीं, यह फार्म यूनाइटेड किंगडम में भी काफी लोकप्रिय है!

इस क्रिकेट उन्माद का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद फैंटेसी क्रिकेट का उदय है। फैंटेसी क्रिकेट, जैसा कि नाम से पता चलता है, फैंटेसी खेल की लोकप्रिय शैली से संबंधित है। भले ही एक शैली के रूप में फैंटेसी खेल लंबे समय से अस्तित्व में हैं, हाल ही में इस खेल ने भारत में प्रमुखता प्राप्त की है।

फैंटेसी क्रिकेट अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन, क्रिकेट का आभासी संस्करण है जो एक मोबाइल ऐप के माध्यम से खेला जाता है। इसके साथ शुरुआत करना वास्तव में सरल है। सबसे पहले, आपको आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको एक आगामी क्रिकेट मैच का चयन करना होगा और अपनी काल्पनिक क्रिकेट टीम बनानी होगी जिसमें आपकी पसंद के ग्यारह खिलाड़ी शामिल हों। फिर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे और एक प्रतियोगिता में शामिल होना होगा, और प्रतियोगिता लीडरबोर्ड में देखना होगा कि आपके चुने हुए क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आधार पर आप अंक अर्जित करेंगे। जितने अधिक अंक आप स्कोर करेंगे, आपके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होंगे।

इस ब्लॉग में, हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
 

1. फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स को समझें
आज के समय मे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स डाउनलोड करने की कमी नहीं है। इसलिए विभिन्न ऐप के साथ खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी में एक समान स्कोरिंग सिस्टम नहीं है। कुछ ऐप्स पर, बल्लेबाजी अंक (जैसे रन) को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि अन्य पर, गेंदबाजी अंक (जैसे विकेट) को अधिक। भिन्न ऐप में क्रिकेट के प्रारूप के आधार पर, टेस्ट, टी 20 और वन डे इंटरनेशनल मैचों के अलग स्कोरिंग सिस्टम है।

2. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करें
यह नया नहीं है कि भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति आसक्त हैं, लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में, पक्षपात नहीं करना महत्वपूर्ण है और “बड़े नामों” की प्राथमिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। आदर्श रूप से आपके पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम होनी चाहिए, जिसमें बड़ी संख्या में ऑलराउंडर हों, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक दिलाएंगे, जिससे मैच को जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र रखें
फैंटेसी क्रिकेट में, लोकप्रिय कहावत के विपरीत, फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी है, यह फॉर्म है न कि क्लास जो इस बात पर ज्यादा असर डालती है कि क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंक पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि एक चुना हुआ क्रिकेटर वास्तविक मैच में कैसा प्रदर्शन करता है और अपने करियर रिकॉर्ड या प्रसिद्धि पर नहीं। इसलिए, आपके चयनित खिलाड़ियों का हाल के मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आगामी मैच के लिए उनके संभावित प्रदर्शन का अधिक सटीक संकेतक होगा।

4. अपने कप्तान और उपकप्तान को बुद्धिमानी से चुनें
फैंटेसी क्रिकेट टीम का गठन करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। कप्तान और उप-कप्तान के लिए आपके द्वारा चुने गए विकल्प वास्तव में आपके लिए जीतने और हारने का अंतर तय कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैंटेसी क्रिकेट में, कप्तान और उप-कप्तान, क्रमशः सामान्य खिलाड़ियों द्वारा अर्जित अंकों से दुगना और डेढ़ गुना अंक कमाते हैं। इसलिए, अपने कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि ये निर्णय आपके खेल को बना या बिगाड़ सकते हैं।

5. हर बार मत खेलें
फैंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे बड़ा नुकसान हर एक मैच खेलने का प्रलोभन है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानीपूर्वक चुने कि कौन से खेल खेलें ताकि आपके वित्तीय घाटे को कम किया जा सके। अक्सर यह देखा जाता है कि जो खिलाड़ी फैंटेसी क्रिकेट में नए होते हैं या जिन्होंने पहले से पर्याप्त शोध नहीं किया होता है, वे पैसा गंवा देते हैं क्योंकि वे बड़ी जीत की उम्मीद में बड़ा निवेश नहीं करते हैं। इसलिए, अपने मैच को चुनना और केवल उन खेलों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास कम से कम एक जीत बनाने का अच्छा मौका है।

6. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुने
चूंकि इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सीमित ओवरों के खेल हैं, इसलिए आपके टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का होना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल मैचों में सीमित गेंद की डिलीवरी होती है और बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंद खेलेंगे, जिससे मैच में आपको अधिकतम अंक मिलेंगे।

अब जब आप अपने आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए इन आवश्यक सुझावों को जानते हैं, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।
 



Source link

सरकारी बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, 856 पदों के लिए 20 मई तक दें आवेदन

0



किसी भी भारतीय से पूछें कि उनका पसंदीदा खेल क्या है। यह अधिक संभावना है कि आपको उत्तर के रूप में क्रिकेट सुनने को मिलेगा। यह भी अत्यधिक संभावना है कि आप स्वयं एक क्रिकेट प्रशंसक हों और आपके विस्तारित सामाजिक दायरे में उनकी एक बड़ी संख्या है। भारत में क्रिकेट केवल बल्ले और गेंद का खेल नहीं है। यह अपने आप में एक धर्म के रूप में माना जाता है, प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान के रूप में महिमामंडित किया है। यह अच्छी तरह से स्थापित है, क्योंकि ये क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दुनिया भर के टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टीम के लिए शानदार और जबरदस्त प्रदर्शन किया और ट्रॉफी घर लाये है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक खेल के रूप में क्रिकेट का पूरे देश पर एक अद्भुत प्रभाव है। क्रिकेट के अलावा भारत में कोई अन्य खेल एक अरब से अधिक पूरे देश को साझा समर्थन, जयकार और यहां तक कि एकजुटता में नहीं ला सकता है। इस खेल को क्रिकेट पिच पर और बाहर, दोनों ही जगह भारी लोकप्रियता हासिल है। इस लोकप्रियता ने ‘गली क्रिकेट’ का निर्माण किया है, जिसे अन्यथा स्ट्रीट क्रिकेट के रूप में जाना जाता है।

खेल की सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के परिणामस्वरूप, गली क्रिकेट, क्रिकेट का एक रूप बन गया है जो कि कहीं भी खेला जा सकता है, जिससे यह भारत के जनता  के लिये एक पसंदीदा निष्क्रिय समय का खेल बन गया है, जो दोस्तों के साथ खेल का आनंद लेते हैं।

भारत के सांस्कृतिक जीवन में क्रिकेट का विशेष स्थान है और भारतीय क्रिकेट-प्रशंसक खेल के विद्वान हैं। आजकल, तकनीकी उछाल और देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं की वृद्धि के परिणामस्वरूप, लोगों को अपने मोबाइल फोन में क्रिकेट की दुनिया के हर नवीनतम समाचार और प्रत्येक नए विकास की अपडेट देखना आम बात बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुभारंभ के बाद से, टूर्नामेंट में बॉलीवुड हस्तियों और दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों के संयोजन के कारण भारतीय दर्शक क्रिकेट के और भी अधिक प्रशंसक बन गई है। इतना ही नहीं, यह फार्म यूनाइटेड किंगडम में भी काफी लोकप्रिय है!

इस क्रिकेट उन्माद का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद फैंटेसी क्रिकेट का उदय है। फैंटेसी क्रिकेट, जैसा कि नाम से पता चलता है, फैंटेसी खेल की लोकप्रिय शैली से संबंधित है। भले ही एक शैली के रूप में फैंटेसी खेल लंबे समय से अस्तित्व में हैं, हाल ही में इस खेल ने भारत में प्रमुखता प्राप्त की है।

फैंटेसी क्रिकेट अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन, क्रिकेट का आभासी संस्करण है जो एक मोबाइल ऐप के माध्यम से खेला जाता है। इसके साथ शुरुआत करना वास्तव में सरल है। सबसे पहले, आपको आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको एक आगामी क्रिकेट मैच का चयन करना होगा और अपनी काल्पनिक क्रिकेट टीम बनानी होगी जिसमें आपकी पसंद के ग्यारह खिलाड़ी शामिल हों। फिर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे और एक प्रतियोगिता में शामिल होना होगा, और प्रतियोगिता लीडरबोर्ड में देखना होगा कि आपके चुने हुए क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आधार पर आप अंक अर्जित करेंगे। जितने अधिक अंक आप स्कोर करेंगे, आपके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होंगे।

इस ब्लॉग में, हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
 

1. फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स को समझें
आज के समय मे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स डाउनलोड करने की कमी नहीं है। इसलिए विभिन्न ऐप के साथ खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी में एक समान स्कोरिंग सिस्टम नहीं है। कुछ ऐप्स पर, बल्लेबाजी अंक (जैसे रन) को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि अन्य पर, गेंदबाजी अंक (जैसे विकेट) को अधिक। भिन्न ऐप में क्रिकेट के प्रारूप के आधार पर, टेस्ट, टी 20 और वन डे इंटरनेशनल मैचों के अलग स्कोरिंग सिस्टम है।

2. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करें
यह नया नहीं है कि भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति आसक्त हैं, लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में, पक्षपात नहीं करना महत्वपूर्ण है और “बड़े नामों” की प्राथमिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। आदर्श रूप से आपके पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम होनी चाहिए, जिसमें बड़ी संख्या में ऑलराउंडर हों, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक दिलाएंगे, जिससे मैच को जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र रखें
फैंटेसी क्रिकेट में, लोकप्रिय कहावत के विपरीत, फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी है, यह फॉर्म है न कि क्लास जो इस बात पर ज्यादा असर डालती है कि क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंक पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि एक चुना हुआ क्रिकेटर वास्तविक मैच में कैसा प्रदर्शन करता है और अपने करियर रिकॉर्ड या प्रसिद्धि पर नहीं। इसलिए, आपके चयनित खिलाड़ियों का हाल के मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आगामी मैच के लिए उनके संभावित प्रदर्शन का अधिक सटीक संकेतक होगा।

4. अपने कप्तान और उपकप्तान को बुद्धिमानी से चुनें
फैंटेसी क्रिकेट टीम का गठन करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। कप्तान और उप-कप्तान के लिए आपके द्वारा चुने गए विकल्प वास्तव में आपके लिए जीतने और हारने का अंतर तय कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैंटेसी क्रिकेट में, कप्तान और उप-कप्तान, क्रमशः सामान्य खिलाड़ियों द्वारा अर्जित अंकों से दुगना और डेढ़ गुना अंक कमाते हैं। इसलिए, अपने कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि ये निर्णय आपके खेल को बना या बिगाड़ सकते हैं।

5. हर बार मत खेलें
फैंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे बड़ा नुकसान हर एक मैच खेलने का प्रलोभन है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानीपूर्वक चुने कि कौन से खेल खेलें ताकि आपके वित्तीय घाटे को कम किया जा सके। अक्सर यह देखा जाता है कि जो खिलाड़ी फैंटेसी क्रिकेट में नए होते हैं या जिन्होंने पहले से पर्याप्त शोध नहीं किया होता है, वे पैसा गंवा देते हैं क्योंकि वे बड़ी जीत की उम्मीद में बड़ा निवेश नहीं करते हैं। इसलिए, अपने मैच को चुनना और केवल उन खेलों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास कम से कम एक जीत बनाने का अच्छा मौका है।

6. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुने
चूंकि इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सीमित ओवरों के खेल हैं, इसलिए आपके टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का होना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल मैचों में सीमित गेंद की डिलीवरी होती है और बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंद खेलेंगे, जिससे मैच में आपको अधिकतम अंक मिलेंगे।

अब जब आप अपने आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए इन आवश्यक सुझावों को जानते हैं, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।
 



Source link

टीवी एक्टर अनिरुद्ध दवे की भोपाल में हालत बिगड़ी, ICU में  किया गया शिफ्ट

0

किसी भी भारतीय से पूछें कि उनका पसंदीदा खेल क्या है। यह अधिक संभावना है कि आपको उत्तर के रूप में क्रिकेट सुनने को मिलेगा। यह भी अत्यधिक संभावना है कि आप स्वयं एक क्रिकेट प्रशंसक हों और आपके विस्तारित सामाजिक दायरे में उनकी एक बड़ी संख्या है। भारत में क्रिकेट केवल बल्ले और गेंद का खेल नहीं है। यह अपने आप में एक धर्म के रूप में माना जाता है, प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान के रूप में महिमामंडित किया है। यह अच्छी तरह से स्थापित है, क्योंकि ये क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दुनिया भर के टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टीम के लिए शानदार और जबरदस्त प्रदर्शन किया और ट्रॉफी घर लाये है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक खेल के रूप में क्रिकेट का पूरे देश पर एक अद्भुत प्रभाव है। क्रिकेट के अलावा भारत में कोई अन्य खेल एक अरब से अधिक पूरे देश को साझा समर्थन, जयकार और यहां तक कि एकजुटता में नहीं ला सकता है। इस खेल को क्रिकेट पिच पर और बाहर, दोनों ही जगह भारी लोकप्रियता हासिल है। इस लोकप्रियता ने ‘गली क्रिकेट’ का निर्माण किया है, जिसे अन्यथा स्ट्रीट क्रिकेट के रूप में जाना जाता है।

खेल की सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के परिणामस्वरूप, गली क्रिकेट, क्रिकेट का एक रूप बन गया है जो कि कहीं भी खेला जा सकता है, जिससे यह भारत के जनता  के लिये एक पसंदीदा निष्क्रिय समय का खेल बन गया है, जो दोस्तों के साथ खेल का आनंद लेते हैं।

भारत के सांस्कृतिक जीवन में क्रिकेट का विशेष स्थान है और भारतीय क्रिकेट-प्रशंसक खेल के विद्वान हैं। आजकल, तकनीकी उछाल और देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं की वृद्धि के परिणामस्वरूप, लोगों को अपने मोबाइल फोन में क्रिकेट की दुनिया के हर नवीनतम समाचार और प्रत्येक नए विकास की अपडेट देखना आम बात बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुभारंभ के बाद से, टूर्नामेंट में बॉलीवुड हस्तियों और दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों के संयोजन के कारण भारतीय दर्शक क्रिकेट के और भी अधिक प्रशंसक बन गई है। इतना ही नहीं, यह फार्म यूनाइटेड किंगडम में भी काफी लोकप्रिय है!

इस क्रिकेट उन्माद का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद फैंटेसी क्रिकेट का उदय है। फैंटेसी क्रिकेट, जैसा कि नाम से पता चलता है, फैंटेसी खेल की लोकप्रिय शैली से संबंधित है। भले ही एक शैली के रूप में फैंटेसी खेल लंबे समय से अस्तित्व में हैं, हाल ही में इस खेल ने भारत में प्रमुखता प्राप्त की है।

फैंटेसी क्रिकेट अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन, क्रिकेट का आभासी संस्करण है जो एक मोबाइल ऐप के माध्यम से खेला जाता है। इसके साथ शुरुआत करना वास्तव में सरल है। सबसे पहले, आपको आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको एक आगामी क्रिकेट मैच का चयन करना होगा और अपनी काल्पनिक क्रिकेट टीम बनानी होगी जिसमें आपकी पसंद के ग्यारह खिलाड़ी शामिल हों। फिर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे और एक प्रतियोगिता में शामिल होना होगा, और प्रतियोगिता लीडरबोर्ड में देखना होगा कि आपके चुने हुए क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आधार पर आप अंक अर्जित करेंगे। जितने अधिक अंक आप स्कोर करेंगे, आपके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होंगे।

इस ब्लॉग में, हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
 

1. फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स को समझें
आज के समय मे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स डाउनलोड करने की कमी नहीं है। इसलिए विभिन्न ऐप के साथ खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी में एक समान स्कोरिंग सिस्टम नहीं है। कुछ ऐप्स पर, बल्लेबाजी अंक (जैसे रन) को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि अन्य पर, गेंदबाजी अंक (जैसे विकेट) को अधिक। भिन्न ऐप में क्रिकेट के प्रारूप के आधार पर, टेस्ट, टी 20 और वन डे इंटरनेशनल मैचों के अलग स्कोरिंग सिस्टम है।

2. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करें
यह नया नहीं है कि भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति आसक्त हैं, लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में, पक्षपात नहीं करना महत्वपूर्ण है और “बड़े नामों” की प्राथमिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। आदर्श रूप से आपके पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम होनी चाहिए, जिसमें बड़ी संख्या में ऑलराउंडर हों, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक दिलाएंगे, जिससे मैच को जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र रखें
फैंटेसी क्रिकेट में, लोकप्रिय कहावत के विपरीत, फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी है, यह फॉर्म है न कि क्लास जो इस बात पर ज्यादा असर डालती है कि क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंक पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि एक चुना हुआ क्रिकेटर वास्तविक मैच में कैसा प्रदर्शन करता है और अपने करियर रिकॉर्ड या प्रसिद्धि पर नहीं। इसलिए, आपके चयनित खिलाड़ियों का हाल के मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आगामी मैच के लिए उनके संभावित प्रदर्शन का अधिक सटीक संकेतक होगा।

4. अपने कप्तान और उपकप्तान को बुद्धिमानी से चुनें
फैंटेसी क्रिकेट टीम का गठन करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। कप्तान और उप-कप्तान के लिए आपके द्वारा चुने गए विकल्प वास्तव में आपके लिए जीतने और हारने का अंतर तय कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैंटेसी क्रिकेट में, कप्तान और उप-कप्तान, क्रमशः सामान्य खिलाड़ियों द्वारा अर्जित अंकों से दुगना और डेढ़ गुना अंक कमाते हैं। इसलिए, अपने कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि ये निर्णय आपके खेल को बना या बिगाड़ सकते हैं।

5. हर बार मत खेलें
फैंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे बड़ा नुकसान हर एक मैच खेलने का प्रलोभन है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानीपूर्वक चुने कि कौन से खेल खेलें ताकि आपके वित्तीय घाटे को कम किया जा सके। अक्सर यह देखा जाता है कि जो खिलाड़ी फैंटेसी क्रिकेट में नए होते हैं या जिन्होंने पहले से पर्याप्त शोध नहीं किया होता है, वे पैसा गंवा देते हैं क्योंकि वे बड़ी जीत की उम्मीद में बड़ा निवेश नहीं करते हैं। इसलिए, अपने मैच को चुनना और केवल उन खेलों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास कम से कम एक जीत बनाने का अच्छा मौका है।

6. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुने
चूंकि इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सीमित ओवरों के खेल हैं, इसलिए आपके टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का होना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल मैचों में सीमित गेंद की डिलीवरी होती है और बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंद खेलेंगे, जिससे मैच में आपको अधिकतम अंक मिलेंगे।

अब जब आप अपने आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए इन आवश्यक सुझावों को जानते हैं, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।
 



Source link